गुरुवार, 25 मई 2023

जिला कलेक्टर ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

हर हाल मे मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं - पुरोहित

बाड़मेर, 25 मई। जिले में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर मरीजों के उपचार का जायजा लेने को जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने गुरुवार सुबह जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया।
जिला कलेक्टर ने राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गर्मी और मौसम परिवर्तन से होने वाली बीमारियों का जिला चिकित्सालय में मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओ का जायजा लिया। वही अस्पताल साफ सफाई, सीवरेज लाइन और निर्माणाधीन कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होने निरीक्षण के दौरान समुचित चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था, ऑपरेशन थियेटर, आपातकालीन वार्ड और साधारण वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित चिकित्सक से वार्ता कर दी जाने वाली सुविधाओं पर चर्चा की। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने चिकित्सालय में भर्ती भेराराम, जगदीश, पंखु और संतोष से मिल रहे इलाज की जानकारी प्राप्त करते हुए उनके जल्द स्वस्थ होने का विश्वास दिलाया।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मरीजों को चिकित्सालय में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने अस्पताल में आने वाले हर मरीज को मुफ्त दवाई एवं जांच कराने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जाँच योजना की पूरी पड़ताल की। उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का भ्रमण कर रोगियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली एवं उपचार व दवाओं के बारे में पूछताछ की।
इस दौरान राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. आसेरी ने जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित को चिकित्सालय में मिल रही सुविधाओ के साथ प्रगति से अवगत करवाया।
जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चिरंजीवी योजना के काउंटर एवं अस्पताल में दवा स्टोर पर दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने चिरंजीवी योजना के तहत इलाज के लिए संचालित हेल्प डेस्क का निरीक्षण कर योजना का अधिकाधिक लाभार्थियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होनें योजना के संबंध में जानकारी देने तथा अधिकाधिक लोगों को योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। पुरोहित ने मरीजों से अस्पताल में उपलब्ध दवाईयों एवं व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। उन्होनें वार्डो में सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सकों से जेनेरिक दवाओं एवं सरकार द्वारा उपलब्ध दवाओं को ही लिखने एवं सभी जाँच अस्पताल में ही कराने के निर्देश दिए।
  इस दौरान राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आर के आसेरी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एल मंसूरिया के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...