गुरुवार, 9 जुलाई 2020

कोरोना रोकथाम को मजबूत होगा सूचना तंत्र निगरानी समितिया होम आईशोलेशन पर रखेगी नजर


बाड़मेर, 09 जुलाई। जिले में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए मजबूत सूचना तंत्र विकसित  किया जाएगा जिससे कोरोना के संदिग्ध रोगियो की प्रारंभिक स्तर पर ही सैंपलिंग होकर इसकी पहचान सुनिश्चित हो सके। जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने गुरुवार साय अपने कक्ष में कोरोना के रोकथाम के उपायों की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए।
इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि बाड़मेर तथा बालोतरा उपखंड अधिकारी अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें तथा बीएलओ एवं निगरानी समितियों को प्रत्येक समय सक्रिय रखें। ये प्रतिदिन नियंत्रण कक्ष में प्रातः काल में सूचना दें एवं दिन भर सतत निगरानी रखकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना के पॉजिटिव रोगियों पर कड़ी नजर रखें। साथ ही उनके पड़ोसियों से पूछताछ करते रहें। किसी भी कोरोना रोगी के होम आइसोलेशन का उल्लंघन पाए जाने पर त्वरित कार्यवाही करें। मीणा ने निर्देश दिए कि अनलॉक दो की कड़ाई से पालना की जाए एवं इसका उल्लंघन करने पर मामले दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करें।
जिला कलेक्टर ने कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए।  जिला कलेक्टर ने हेल्थ प्रोटोकोल का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरुद्ध भी कड़ाई से पेश आने को कहा। आर्थिक जुर्माने के अतिरिक्त आवश्यकता पड़ने पर उनके विरुद्ध मामला दर्ज कर कानूनी कार्यवाही आरंभ की जाए। जिला कलेक्टर ने किराना, दूध एवं आवश्यक वस्तुओं  की होम डिलीवरी की व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश देते हुए डोर टू डोर डिलीवरी बढ़ाने को कहा।
जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग को जिला मुख्यालय पर सैंपल लेने के लिए स्थापित तीनों कोविड जाँच सेंटरो के अंदर  पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने बालिका छात्रावास, महावीर नगर तथा विष्णु कॉलोनी के कोविड-19 केंद्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र के नजदीकी लोग वहीं पर जाकर जांच करवा सके।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने अनलॉक टू की गाइड लाइन के अनुसार चालान बनाने तथा बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था की जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खीव सिंह भाटी तथा नरपत सिंह भाटी, उपखंड अधिकारी प्रशांत शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...