गुरुवार, 9 जुलाई 2020

कोरोना की जॉच रिपोर्ट शीध्र प्राप्त कर उसी दिन प्रोटोकॉल अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश


बाड़मेर, 09 जुलाई। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बाडमेर व बालोतरा को कोरोना कीे जॉच रिपोर्ट शीध्र प्राप्त कर प्रोटोकॉल अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रायः यह देखा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के संबंध में जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा लिये जा रहे सेम्पलों की जॉच रिपोर्ट अगले दिन देर रात तक प्राप्त होती है एवं रोगी को उससे भी अगले दिन प्रात$ चिकित्सकीय जॉच एवं अन्य कार्यवाही कर या तो कोविड केयर सेन्टर भिजवाया जाता है या अब से होम आईसोलेसन में रखे जाने का निर्णय लिया जाता है।
उन्होने बताया कि कोविड पॉजिटिव रोगियों के बिना कोई सुरक्षित रहने के निर्देश के अभाव में घर मे ही रहने से संक्रमण का खतरा निरन्तर अधिकाधिक बना रहता है। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बाडमेर एवं बालोतरा को निर्देशित किया है कि वे जॉच केन्द्र से समन्वय कर सुनिश्चित करेंगे कि एक दिन पूर्व में लिए गए सैम्पल की जॉच रिपोर्ट अगले दिन दोपहर 2 बजे तक प्राप्त हो जाए। साथ ही इसकी सूचना तत्काल मेडिकल विभाग, संबंधित उपखण्ड अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी तथा निगरानी समिति एवं मेडिकल टीम को सतर्क किया जाएगा। उन्होने बताया कि रिपोर्ट प्राप्त होने के तत्काल पश्चात् उपखण्ड अधिकारी द्वारा निगरानी समिति एवं मेडिकल टीम के द्वारा उसके घर का मौका मुआयना कर सभी को अपने-अपने दायित्वों के अधीन व्यवस्थाएं करने एवं मरीज की अवस्था को देखा जाकर अन्तिम तौर से तय कर लिया जाए कि मरीज को होम आईसोलेशन में घर पर ही रखा जाना है अथवा कोविड केयर सेन्टर, डेडीकेटेड कोविड हॉस्पीटल में अनिवाय्र रूप से शिफ्ट किया जाना है, ताकि इससे आगामी संक्रमण फैसले से रोका जा सकें।
जिला कलक्टर ने बताया कि इसके अलावा मेडिकल टीम द्वारा घर पर रखे जाने वाले मरीज को आवश्यक रूप से प्रोटोकॉल अनुसार मेडिकल चौकअप किया जाना सुनिश्चित किया जाए जिसकी प्रतिदिन रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भिजवायी जाना सुनिश्चित की जाए।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...