बुधवार, 1 जुलाई 2020

कोविड-19 जागरूकता को चित्र प्रदर्शनी आयोजित

बाडमेर, 01 जुलाई। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए अपनाये जाने वाले उपायों से आमजन को जागरूक करने के लिए बुधवार को सूचना केन्द्र में ‘‘कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं इससे बचाव विषय‘‘ पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
सूचना केन्द्र में आयोजित प्रदर्शनी में प्रदर्शित पैनलों के जरिये आमजन को कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियां जैसे -मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के प्रति जाग्रत किया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री महोदय की अधिकाधिक लोगों को जागरूक करने के संबंध में जारी अपील, महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार के लिए अभियान के तहत गांव लौटे प्रवासी परिवार भी पंजीकरण के पात्र है। पंजीकरण उपरान्त 15 दिन में जोब कार्ड देने तथा मांग पर 15 दिन में रोजगार देने की व्यवस्था, कोरोना से बचने के लिए अनिवार्य सावधानियां, कोरोना महामारी के चलते होम क्वारेंटाईन निर्देशों का उल्लंघन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, यह दण्डनीय अपराध है। होम क्वारेंटाइन होने वाले व्यक्ति के लिए दिशा निर्देश, परिवार के अन्य सदस्यों के लिए निर्देश, कोरोना महामारी के दौरान सहायता संबंधी महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर, विशेषज्ञ डाक्टर्स की कमेटी द्वारा जारी सार्वजनिक अपील, सरकारी कार्मिक वॉलंटीयर के रूप से सेवा का संकल्प, मूक पशु-पक्षियों को बचाने के संबंध में विनम्र अनुरोध सहित विभिन्न पहलुओं को पैनलों के जरिये प्रदर्शित किया गया है।
इस अवसर पर शिव विधायक अमीन खां ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव तथा जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध किए है। उन्होने कहा कि आमजन को कोरोना से बचाव के लिए पूर्ण सतर्कता बरतनी जरूरी है। उन्होने जागरूकता पर विशेष ध्यान देने, बचाव के उपाय अपनाने तथा राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना करने की बात कहीं।
बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए आमजन को जागरूक होना आवश्यक है। उन्हांेने कहा कि खुद को जागरूक एवं सतर्क रखकर ही इस महामारी से बचा जा सकेगा। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांव, ढाणी, वार्डो एवं मौहल्लों तक लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए 30 जून तक जागरूकता अभियान चलाया गया है, जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे है, इसी के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा जागरूकता अभियान को आगे बढाया गया है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी ने सतर्कता एवं जागरूकता का परिचय दिया है। उन्होने जागरूकता अभियान में बढ चढ कर भाग लेने तथा अधिकाधिक लोगों को जागृत करने के साथ व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व विधायक अमीन खां, विधायक मेवाराम जैन, जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन कर अवलोकन किया। इस मौके पर नगर परिषद सभापति दीपक माली, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव एस.एस. मीणा सहित बडी संख्या में कार्मिक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। उक्त चित्र प्रदर्शनी आमजन के अवलोकनार्थ एक माह तक प्रातः 10 से सायं 6 बजे तक खुली रहेगी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...