शुक्रवार, 19 जून 2020

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने किया प्रगतिरत कार्यो का सघन निरीक्षण

कोरोना के संक्रमण से बचाव सहित कार्यो की गुणवता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बाड़मेर, 19 जून। जिले में मनरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्यो की गुणवता सुनिश्चित करने एवं कार्यरत श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिल सकें यह सन्देश मेट एवं श्रमिक स्तर तक पहुंचाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने बांदरा, जालिपा, कपुरडी, रोहीली एवं बाड़मेर मगरा में प्रगतिरत प्रत्येक कार्य का सघन निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया ।
जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर विश्राम मीणा के निर्देशानुसार शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगतिरत कार्यो का जमीनी स्तर पर किये गये सघन निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने निरीक्षण संबंधी विभागीय निर्देशों के सन्दर्भ में कार्यो की गुणवता का स्तर बनाये रखते हुए भीषण गर्मी के मद्देनजर श्रमिकों को प्रातः 6 बजे कार्य पर उपस्थित होने तथा यथासंभव प्रातः 11 बजे तक कार्य पूर्ण करने के लिये प्रेरित किया ताकि उन्हें पूरी मजदूरी मिल सकें। निरीक्षण के दौरान उन्होने श्रमिकों को प्रातः 6 बजे कार्यस्थल पर उपस्थित होने एवं कार्यस्थल पर समय पर ना आने पर समझाईस की गई। उन्होने कार्य प्रारम्भ होने पर मेट द्वारा प्रत्येक श्रमिक को लेआउट देकर नियोजित करने एवं  उन्हें कितना कार्य पूर्ण करना है इस संबंध में अवगत कराने को कहा जिससे श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिल सकें। साथ ही उन्होने पखवाडा समाप्ति पर एवं पखवाडें के मध्य में मेट द्वारा कार्य का माप लेकर श्रमिक द्वारा किये गये टास्क से अर्जित मजदूरी के बारे में अवगत कराने को कहा। उन्होने प्रस्तावित भुगतान 220 रूपये प्रति दिवस से कम हो तो उन्हें शेष बचे टास्क को पखवाडा समाप्ति तक पूर्ण करने हेतु प्रेरित किया। उन्होने कार्यस्थल पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए श्रमिकों को मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने, बार-बार साबुन/सेनेटाईजर से हाथ धोने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होने कार्यस्थल पर पर्यान्त छाया, पानी आदि की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल, विद्युत एवं चिकित्सा व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। रोहिली में ग्रामीणों द्वारा पानी की समस्या से अवगत कराने पर उन्होने मौके पर ही जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को पेयजल की समस्या के समाधान के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होने रोहिली में नन्दघर को सुनियोजित तरीके से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होने भापनाडी एवं गोमनाडी के खुदाई कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बान्दरा एएनएम को समय समय पर क्षेत्र में भ्रमण कर आमजन को दवाईयां आदि उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...