बुधवार, 27 मई 2020

बड़े टिड्डी आक्रमण की आशंका के मद्देनजर बन्दोबस्त बढ़ाए सतर्कता समितिया रहेगी चौकस, सहकारी समितिया बांटेगी कीटनाशक

बाडमेर, 27 मई। इस वर्ष टिड्डी आक्रमण की वृहद् स्तर पर आशंका के मद्देनजर कोविड-19 के दौरान गठित ग्राम निगरानी सतर्कता समिति एवं ग्राम पंचायत स्तर के मोजिज लोगों की समिति को सक्रिय रखते हुए आने वाली समस्या पर सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं
जिला कलक्टर आपदा प्रबन्धन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विश्राम मीणा ने बताया कि विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन तथा भारत सरकार से प्राप्त संकेतों एवं निर्देशों के क्रम में इस वर्ष टिड्डी आक्रमण का आकार वृहद होने की प्रबल संभावना है। गत वर्ष भी खरीफ की फसल कटाई के पश्चात् टिड्डी का आक्रमण हुआ था जिस पर ग्रामीणों, कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन के संयुक्त प्रयासों से टिड्डी पर सफलता पूर्वक नियंत्रण कर लिया गया। तत्पश्चात् रबी फसल के दौरान पुनः टिड्डी का आक्रमण हुआ जिस पर भी ग्रामीणों, कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन के संयुक्त प्रयासों से टिड्डी पर सफलता पूर्वक नियंत्रण करते हुए टिड्डी दल को बाडमेर जिले से आगे नहीं जाने दिया गया।
उन्होने बताया कि इस वर्ष टिड्डी आक्रमण वृहद् स्तर पर होने की आशंका के मद्देनजर समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि टिड्डी दलों के सर्वेक्षण, निरीक्षण, नियंत्रण कार्य हेतु गठित ग्राम निगरानी सतर्कता समिति एवं ग्राम पंचायत स्तर के मोजिज लोगों की समिति को सक्रिय रखेंगे। उन्होने बताया कि उक्त समिति के सदस्य जो राजस्व से संबंधित (पटवारी) है, अपने क्षेत्र में प्रभावी रूप से कार्य करते हुए टिड्डी आक्रमण की सूचना संकलित कर समय-समय पर संबंधित उपखण्ड अधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन को उपलब्ध कराएंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि सूचना प्राप्त होते ही संबंधित उपखण्ड अधिकारी से समन्वय स्थापित कर टिड्डी नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे तथा कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन के पास उपलब्ध संसाधनों का योजनाबद्ध रूप से समुचित उपयोग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने बताया कि कीटनाशक रसायनों का वितरण सहकारी समितियों के माध्यम से कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा, इस सन्दर्भ में प्रबन्ध निदेशक दी बाडमेर सेन्ट्रल को-ओपरेटिव बैंक लिमिटेड बाडमेर कीटनाशक रसायनों की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए नियमानुसार वितरण सुनिश्चित करेंगे ताकि टिड्डी आक्रमण से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकें।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...