बुधवार, 27 मई 2020

कोई गरीब असहाय भूखा न सोए यही पहली प्राथमिकता - चौधरी

राजस्व मंत्री के आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश

बाड़मेर, 27 मई। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए होम क्वारेंटाइन की पालना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रवासियों को गंभीरता के साथ होम क्वारेंटाइन की पालना करनी होगी।
चौधरी सिवाना पंचायत समिति मुख्यालय पर जन प्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ कोरोना रोकथाम गतिविधियों एवं राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। राजस्व मंत्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान सभी की पहली प्राथमिकता हो कि कोई असहाय एवं गरीब परिवार भूखा न सोएं ऐसे जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए भामाशाह आगे आएं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सरकारी योजनाओं का आमजन को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने को लेकर निर्देश देते हुए सिवाना क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं का फीडबेक लिया।
कोरोना महामारी को लेकर सतर्क रहने की बात करते हुए चौधरी ने कहा कि रेड जोन से प्रवासियों के अपने घर जाने से संक्रमण की संभावना बढ़ी है। चौधरी ने कहा कि देश में बाड़मेर जिले की सबसे अच्छी स्थिति है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से इस समय दुनिया की कोई ताकत नहीं बच सकती। इसके लिए होम कोरेंटवाइन ही बचाने का माध्यम है। अगर होम कोरेंटाइन को सभी इमानदारी से कर लेंगे तो पहला फायदा उसके घरवालों को फिर पड़ोसी और फिर सभी को होगा।
राजस्व मंत्री ने अधिकारियों को होम कोरेंटाइन करने को लेकर सतर्कता कमेटी सहित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम कोरेंटाइन के दौरान अगर कोई नियमों की अवहेलना करता है तो समझाइश करें फिर भी नहीं माने तो नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करें। चौधरी ने कहा कि इस महामारी में सबसे बड़ी किसी की जिम्मेदारी है तो वह ग्राम पंचायत सतर्कता टीम की बनती है, शेष प्रशासन इनकी मदद करने के लिए हैं। कोरोना टेस्टिंग को लेकर उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में मशीन लगा दी गई है। जहां प्रतिदिन 250 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जाते हैं। इसकी तादाद बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
सरकार का ध्येय कोई भूखा न सोए
राजस्व मंत्री चौधरी ने कहा कि इस महामारी में कोई भूखा ना रहे इसकी जिम्मेदारी हम सब की बनती है। जरूरतमंदों को अधिक से अधिक लाभ मिलें। यह सबकी पहली प्राथमिकता रहे। उन्होंने कोरोना के दौरान बेरोजगार हुए लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ने को लेकर बात कही। साथ ही अपात्र लोगों के नाम हटाने व पात्र लोगों को जोड़ने को लेकर अधिकारियों को आदेश भी दिए। उन्होंने बताया कि इस समय नरेगा ही एकमात्र बेरोजगारों को रोजगार देने का सहारा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले, इसको लेकर कार्ययोजना बनाएं। साथ ही नरेगा में ग्रेवल सड़क, टांका निर्माण, बबूल जाड़ी कटिंग सहित विभिन्न कार्यों को जोड़कर करवाने की बात कही। पेयजल की समस्या को लेकर बताया कि हमें स्वस्थ जल की आवश्यकता रहती है, इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि घरों में ज्यादा से ज्यादा टांको का निर्माण करवाएं। साथ ही सरकारी योजनाओं में लोगों को रोजगार मिले, इस पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने बताया कि इस समय सबसे बड़ी समस्या कोरोना के बाद टिड्डी हमले की हैं। बचाव को लेकर कहा कि राजस्थान में तीन हजार स्प्रे उपलब्ध करवाए जाएंगे।
टिड्डी नियंत्रण के प्रयास
उन्होंने कहा कि कोरोना में जिस प्रकार प्रशासन ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है, ऐसे ही टिड्डी हमले में भी जिम्मेदारी निभाने की बात कही। टिड्डी हमले को लेकर बताया कि जानकारों के अनुसार आने वाले समय में बहुत बड़ा टिड्डी हमला हो सकता है। करीब 500 किलोमीटर के स्कोर घेरे में टिड्डी हमला होने की आशंका जताई जा रही हैं।
इसको लेकर हमें सतर्क रहना है और आवश्यक उपाय करने हैं। वहीं बैठक के बाद ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर मंत्री हरीश चौधरी को ज्ञापन भी सौंपें।
बैठक में सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल, उपखंड अधिकारी प्रमोद सीरवी, संत निर्मल दास, पंकज प्रताप सिंह, सिवाना तहसीलदार शंकर राम गर्ग, समदड़ी तहसीलदार राकेश कुमार जैन, उपाधीक्षक सुभाष खोजा, सिवाना थाना अधिकारी दाऊद खान, समदड़ी थाना अधिकारी मीठा राम चौहान, सीबीओ हनुमानाराम चौधरी, बीसीएमओ डॉ संजय कुमार शर्मा, विधुत विभाग अधीशाषी अभियंता सोनाराम समेत उपखण्ड के सरपंच व विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...