मंगलवार, 25 फ़रवरी 2020

कोरोना वायरस

एहतियातन पुख्ता प्रबन्ध, जागरूकता की अपील


बाडमेर, 25 फरवरी। जिले में कोरोना वायरस से सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किये गये है तथा जागरूकता के लिए अभियान चलाने को अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने निर्देश दिए है। मंगलवार सायं अपने कक्ष में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से एहतियातन किये गये प्रबन्धों की उन्होने विस्तृत समीक्षा की।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि चीन के बुहान क्षेत्र एवं प्रभावित अन्य देशों से 15 जनवरी, 2020 से पहले एवं बाद में आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस के लक्ष्य होने अथवा नहीं होने पर उनको आईसोलेट कर उनका सेम्पल लिये जाने हेतु सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देशित किया गया है। साथ ही जिला स्तर पर सैम्पल लिये जा रहे है, जिनके रिजल्ट नेगेटिव आने पर भी उनको 14 दिनों तक दैनिक मेडिकल टीम द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होने एहतियात के दौर पर आमजन से अपील की है कि सामान्य बुखार होने, सुखी खांसी एवं सांस लेने पर तकलीफ होने पर तुरन्त चिकित्सक को दिखाए। अनावश्यक यात्रा न करे, हाथों को कम से कम 20 सैकेण्ड तक साबुन व साफ पानी से धोये। साबुन और पानी मौजुद नहीं होने पर एल्होहल बैस्ड हैन्ड सेनिटाइजर का प्रयोग करें।
    उन्होने जिले के चिकित्सालयों तथा छात्रावासों में साफ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखने, नेपकीन का उपयोग करने, किसी बीमार व्यक्ति के नजदीक सम्पर्क में न आये एवं स्वयं बीमार होने पर अपने घर पर ही रूके तथा लक्षण होने पर तुरन्त चिकित्सक को दिखाये, खांसी और छीक आने पर रूमाल अथवा नेपकीन का प्रयोग करे तथा पशुओं के सम्पर्क में आने से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के प्रति पूर्ण जागरूकता के साथ बचाव, उपाय एवं नियन्त्रण आदि गतिविधियों के साथ आम जन से एहतियात बरतने की अपील की गई है।
इससे पूर्व राजकीय मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. बी.एल. मंसुरिया ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से बचाव के पुख्ता प्रबन्ध किये गये है तथा चीन से किसी यात्री के आने की सूचना मिलने पर उसे आईसोलेटेट वार्ड में रखा जाकर निर्धारित समय तक जॉच की जाती है। जिले में अभी तक कोई पोजेटिव नहीं पाया गया है। वहीं उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पी.सी. दीपन ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुरेन्द्र प्रतापसिंह ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में सफाई तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा छात्रों को इस बारे में जागरूक किया गया है। इसी प्रकार जिले के कारागृह में भी साफ सफाई एवं स्वच्छता के पुख्ता प्रबन्ध किये गये है।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...