गुरुवार, 22 अगस्त 2019

एक सितंबर से प्रारंभ होगा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम नवंबर माह मंे मतदाता केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित होंगे


                बाड़मेर, 22 अगस्त। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की गुणवत्ता में सूधार लाए जाने के लिए एक सितंबर से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि आयोग की ओर से निर्धारित इस कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाता स्वंय अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन करेगें। इस सत्यापन का कार्य वोटर हैल्पलाइन, मोबाइल एप, आयोग के एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। उनके मुताबिक कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में आम नागरिकों को इंटरनेट आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं है, ऐसे मंे उनकी सुविधा के लिए यह सुविधा कॉमन सर्विस सेन्टर के जरिए प्रदान की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में कोई पंजीकृत मतदाता उनके क्षेत्र में संचालित कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि का सत्यापन कर सकता है। साथ ही किसी प्रकार की शुद्धि आवश्यक हो तो भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अधिकृत 7 दस्तावेज यथा आधार कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पासपोर्ट सरकारी या अर्द्ध सरकारी प्राधिकृत अधिकारी की ओर से जारी पहचान पत्र बैक पासबुक एवं किसान पहचान पत्र किसी भी एक दस्तावेज को अपलोड कर शुद्धि करवा सकेंगे।
                गुप्ता ने बताया कि कॉमन सर्विस सेन्टर एवं निर्वाचन विभाग के मध्य इसको लेकर एमओयू किया गया है। इसके आधार पर एक रुपये के शुल्क के साथ कोई भी मतदाता कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन करवा सकता है। उन्हांेने बताया कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के पश्चात् 15 अक्टूबर, 2019 को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची का जनवरी 2020 में प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान संदर्भ तिथि 01.01.2020 के क्रम में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं एवं पंजीकरण से शेष रहे पात्र व्यक्तियों का मतदाता सूची में पंजीकरण किया जाएगा। उनके मुताबिक मतदाताओं की ओर से 15 अक्टूबर से 30 नवंबर, 2019 के मध्य बूथ लेवल अधिकारी अथवा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अथवा एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इस अवधि में 2 एवं 3 नवंबर तथा 9 एवं 10 नवंबर  को मतदाता केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन माह जनवरी के द्वितीय सप्ताह में किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे से भी अनुरोध किया है कि इस कार्यक्रम की जानकारी अधिकाधिक लोगांे तक पहुंचाए। ताकि पात्र मतदाताआंे के नाम मतदाता सूचियांे मंे जोड़े जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...