गुरुवार, 22 अगस्त 2019

आमजन शिविरांे का अधिकाधिक लाभ उठाएं: डॉ. प्रधान


प्रभारी सचिव ने बोला मंे आयोजित महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर का निरीक्षण किया

                बाड़मेर, 22 अगस्त। राज्य सरकार की ओर से ग्रामीणांे को समस्याआंे का समाधान करने एवं अधिकाधिक योजनाआंे से लाभांवित करवाने के लिए महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरांे का आयोजन किया जा रहा है। आमजन शिविरांे मंे पहुंचकर अधिकाधिक लाभ उठाएं। बाड़मेर जिले के प्रभारी सचिव डा. वीणा प्रधान ने गुरूवार को बोला ग्राम पंचायत मंे आयोजित महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर के अवलोकन के उपरांत ग्रामीणांे को संबोधित करते हुए यह बात कही।
                प्रभारी सचिव डा.वीणा प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि एक ही स्थान पर समस्त विभागांे की ओर से आमजन से कार्य संपादित करवाकर राहत पहुुंचाई जाए। इसके चलते पूरे प्रदेश मंे ग्राम पंचायत मुख्यालय पर महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरांे का आयोजन किया जा रहा है। उन्हांेने ग्रामीणांे ने शिविरांे मंे पहुुंचकर राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे से लाभांवित होने का आहवान किया। डा.प्रधान ने राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी।
उन्हांेने विभागीय अधिकारियांे को शिविरांे मंे अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव डा.वीणा प्रधान ने महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर मंे विभिन्न विभागांे की ओर से संपादित किए जा रहे कार्याें के बारे मंे जानकारी लेने के साथ ग्रामीणांे से फीड बैक लिया। उन्हांेने शिविर मंे ग्रामीणांे को पटटे एवं अन्य दस्तावेज वितरित किए। इस दौरान 10 ग्रामीणांे को आवासीय मकान के पटटे तथा 38 ग्रामीणांे की पेंशन स्वीकृति आदेश जारी कर वितरित करवाए गए। बाड़मेर उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र ने राज्य सरकार की ओर से संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे के बारे मंे जानकारी देने के साथ शिविर की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया। इस दौरान बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पहले प्रभारी सचिव डा. प्रधान ने विशाला मंे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएचएसी प्रभारी ताराचन्द ने बताया कि चिकित्सालय मंे निःशुल्क दवा योजना के अर्न्तगत 361 दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा 36 तरह की जांच का कार्य भी निशुल्क किया जा रहा है। उन्हांेने चिकित्सालय के भवन का विस्तार करवाने का अनुरोध किया। इस पर प्रभारी सचिव प्रधान आवश्यक कार्यवाही का भरोसा दिलाया। इस दौरान प्रधान ने ओपीडी लेबोरेट्री एवं प्रसव कक्ष का अवलोकन कर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इससे पहले उन्हांेने जालीपा ग्राम पंचायत मंे मनरेगा के तहत निर्माणाधीन मॉडल तालाब खुदाई कार्य तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का अवलोकन किया। उन्हांेने लाभार्थी गंगादेवी से आवास निर्माण के बारे मंे पूछा। लाभार्थी गंगादेवी ने बताया कि आवास बनने से उसको बड़ी राहत मिली है। इसी तरह
                प्रभारी सचिव डा. वीणा प्रधान ने बाड़मेर प्रवास के दौरान गुरूवार को राउप्रावि रेलवे कुआं नंबर 3 मंे पहुंचकर शिक्षण व्यवस्था का जायजा लिया। उन्हांेने विद्यार्थियांे का मार्गदर्शन करने के साथ उपस्थित शिक्षकांे को शैक्षणिक स्तर मंे अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्हांेने बरामदे मंे संचालित कक्षाआंे के लिए पर्याप्त छाया की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व प्रभारी सचिव प्रधान ने नंदी गौशाला के निर्माणाधीन कार्याें का निरीक्षण कर इसके बारे मंे विस्तार से जानकारी ली। उन्हांेने पशु शेड निर्माण एवं पौधारोपण के कार्य का अवलोकन करते हुए कहा कि इससे निर्माण से बाड़मेर की एक बड़ी समस्या का समाधान होगा। इस दौरान नगर परिषद के आयुक्त पवन मीणा ने नंदी गौशाला के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...