मंगलवार, 23 जुलाई 2019

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई

बाड़मेर, 23 जुलाई। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के तहत दस हजार वरिष्ठ नागरिकों को चयनित धार्मिक तीर्थस्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। 
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत राज्य के पांच हजार वरिष्ठ नागरिकों को रेल मार्ग एवं शेष पांच हजार को हवाई जहाज से चयनित धार्मिक तीर्थस्थलों की यात्रा कराई जानी है। इसके लिए 28 जुलाई तक ीजजचरूध्ध्मकमअंेजींदण्तंरंेजींदण्हवअण्पदध्थ्वतउेध्भ्वउमण्ंेचग पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्राप्त आवेदनों में से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लिए यात्रियों का चयन लॉटरी के जरिए जिला स्तर पर गठित समिति करेगी। प्रत्येक स्थान की यात्रा के लिए प्राप्त आवेदनों में से उपलब्ध कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा। कोटे से अधिक आवेदन होने पर लॉटरी के जरिए चयन किया जाएगा। उनके मुताबिक कोटे के 100 प्रतिशत अतिरिक्त व्यक्तियों की प्रतीक्षा सूची भी बनाई जाएगी तथा चयनित यात्री के यात्रा पर नहीं जा पाने की स्थिति में प्रतीक्षा सूची में सम्मिलित व्यक्ति को यात्रा पर भेजा जा सकेगा। 
आवेदन के लिए पात्रताः वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के लिए आवेदक की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वह राजस्थान का मूल निवासी हो, भामाशाह कार्डधारी हो, भामाशाह कार्ड आधारकार्ड से लिंक हो, आयकर दाता नहीं हो, पूर्व में योजना का लाभ नहीं लिया हो तथा शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। आवेदनकर्ता अपने साथ जीवनसाथी या अन्य सहायक में से एक को साथ ले जा सकेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...