गुरुवार, 27 जून 2019

बजरी के अवैध खनन, निर्गमन एवं भंडारण के प्रभावी रोकथाम के निर्देश

बाड़मेर, 27 जून। बाड़मेर जिले में खनिज बजरी के अवैध खनन, निर्गमन एवं भंडारण के प्रभावी रोकथाम तथा माननीय न्यायालय के आदेशों की पालना में सभी संभावित कदम उठाये जाने के निर्देशों के क्रम में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को बैठक आयोजित हुई।
इस अवसर पर जिला कलक्टर गुप्ता ने जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में खनिज बजरी के अवैध खनन, निगर्मन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार पुलिस थाना स्तर पर खान, वन, राजस्व, परिवहन एवं पुलिस विभाग के गठित विशेष जांच दल को संयुक्त रूप से प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही को अत्यन्त गम्भीरता से लिया जाकर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में खनिज बजरी के अवैध खनन करने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर गुप्ता ने वन विभाग के अधिकारियों को वन क्षेत्र में अवैध बजरी खनन के संबंध में प्रभावी निगरानी के साथ इसकी रोकथाम के लिए सख्त कार्यवाही करने तथा अवैध बजरी खनन के संवेदनशील क्षेत्रों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी तरह खनिज विभाग के अधिकारियों को अवैध बजरी भण्डारण के स्थानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने अवैध जब्त बजरी को जब्ती के पश्चात् जसदेर धाम के पास जिला परिवहन अधिकारी की निगरानी में संग्रहित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पुलिस तथा खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अवैध बजरी परिवहन के विरूद्ध पैनल्टी की कार्यवाही के पश्चात् इसकी सूचना जिला परिवहन अधिकारी को भी दे, ताकि ऑवरलोड परिवहन होने की स्थिति में उनके द्वारा भी कार्यवाही की जा सकें। उन्होने खनि अभियन्ता को माननीय उच्च न्यायालय द्वारा प्रदत्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए गठित विशेष जांच दल की ओर से की गई कार्यवाही की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़, सहायक वन संरक्षक उदाराम सियोल, खनि अभियंता पूर्णमल सिंगाडिया, एएमई माइनिंग जालोर सोहनलाल गुरू समेत विभिन्नद विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...