मंगलवार, 18 जून 2019

प्रधानमंत्री मोदी ने वर्षा जल संरक्षण के लिए लिखा सरपंचांे को पत्र

बाड़मेर, 18 जून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्षा जल संरक्षण के लिए सरपंचांे को पत्र लिखा है। विकास अधिकारियांे के जरिए सरपंचांे तक प्रधानमंत्री का यह पत्र भिजवाया जा रहा है। इसके जरिए सरपंचांे से अनुरोध किया गया है कि वे ग्रामीणों को वर्षा जल के संरक्षण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रयास करें। 
सरपंचांे को लिखे पत्र मंे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “प्रिय सरपंचजी, नमस्कार। मुझे उम्मीद है कि आप और पंचायत के मेरे सभी भाई और बहनें पूरी तरह स्वस्थ होंगे। बारिश का मौसम शुरू होने वाला है। हम ईश्वर के आभारी हैं कि हमें पर्याप्त वर्षा जल का आशीर्वाद मिला है। हमें इस आशीर्वाद   के संरक्षण के लिए सभी प्रयास और व्यवस्था करनी चाहिए।” पत्र मंे सरपंचांे से ग्राम सभा के आयोजन के साथ उसमंे उनके संदेश को पढ़ने का अनुरोध किया गया है। पत्र में कहा गया है, “यह अनुरोध किया जाता है कि गांव में इस बात पर चर्चा होनी चाहिए कि जल संरक्षण कैसे किया जा सकता है। मुझे आप सभी पर भरोसा है कि बारिश के पानी की हर बूंद को बचाने के लिए पयार्प्त व्यवस्था की जाएगी।” प्रधानमंत्री ने चेक डैम और तालाबों के निर्माण का भी सुझाव दिया है, जहां वर्षा जल का उचित तरीके से संरक्षण किया जा सके। इधर, इस संबंध मंे जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने विकास अधिकारियांे को निर्देशित किया है कि 30 जून से पूर्व ग्राम सभा का आयोजन करवाएं। ग्राम सभा की थीम जल संरक्षण के श्रमदान रखी जाए। इसके अलावा ग्राम पंचायत में वर्षा जल के भंडारण के लिए छोटे तालाबों की सफाई एवं निर्माण करने, पौधारोपण, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्तर पर वर्षा जल संग्रहण के लिए टैंक निर्माण, घरेलू एवं कृषि उददेश्यांे मंे भूजल पुनर्भरण के लिए घरो में सोख गढों का निर्माण करने, रैलियांे के माध्यम से जल संरक्षण के प्रति जागरूकता अभियान चलाने, गांवांे एवं विद्यालयांे मंे नुक्कड़ नाटक, लोक गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति के जरिए वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने जल संरक्षण संबंधित वाल पेटिंग करवाने के साथ विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाने के निर्देश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...