मंगलवार, 21 मई 2019

राजकीय महाविद्यालय मंे 154 टेबलांे पर होगी लोकसभा चुनाव की मतगणना


जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने दी व्यवस्थाआंे की जानकारी

                बाड़मेर, 21 मई। लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को प्रातः 8 बजे से जिला मुख्यालय पर राजकीय स्नात्तकोतर महाविद्यालय मंे होगी। मतगणना के लिए समुचित व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता के दौरान लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी।
                इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि बाड़मेर संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए 154 टेबलें लगाई गई है। इसमंे 145 मतगणना एवं 9 सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा ईटीपीबीएस एवं पोस्टल बैलेट पेपर संबंधित टेबलें शामिल है। उनके मुताबिक विधानसभावार अलग-अलग कक्षांे मंे रीडिंग रूम 19 मंे जैसलमेर, न्यू रूम आर-25 मंे शिव, लाइब्रेरी हाल आर-7 मंे बाड़मेर के लिए 21-21, कमरा संख्या 14 मंे बायतू के लिए 15, सेमीनार हाल आर-20 मंे पचपदरा के लिए 21, कमरा संख्या 5 मंे सिवाना के लिए 13, जियोग्राफी लेब मंे गुड़ामालानी 17, कमरा संख्या 12 मंे चौहटन के लिए 13 एवं स्टाफ रूम मंे ईटीपीबीएस तथा पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं। इसमंे प्रत्येक विधानसभा सहायक रिटर्निंग अधिकारी के लिए लगाई गई एक-एक टेबल शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रवेश करने वाले सभी अधिकारियों, कार्मिकों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों एवं चुनाव अभिकर्त्ताओं को बिना अधिकृत प्राधिकार पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने बताया कि मतगणना दिवस पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की ओर से माकूल सुरक्षा इंतजाम किए गए है। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर जिले मंे दो आरएसी की कंपनियां भी उपलब्ध कराई गई है। मतगणना दिवस पर वाहनांे की पार्किंग की व्यवस्था आदर्श स्टेडियम एवं रामूबाई स्कूल के पास की गई है।
कार्मिकांे को प्रातः 5.30 बजे उपस्थित होना होगा : मतगणना ड्यूटी में लगाए गए समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रातः 5.30 बजे तक राजकीय महाविद्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कार्य में लगे कार्मिकों को पर्यवेक्षकगण की उपस्थिति में रेंडमाइजेशन करके विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कमरा एवं टेबल नंबर का आंवटित की जाएगी। मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायकों तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति के लिए पर्याप्त संख्या में काउंटर स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालय के ग्राउंड वाले द्वार से मतगणना में लगे गणना सुरवाईजर, गणना सहायक एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे कार्मिक प्रवेश करेगे। जबकि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों,निर्वाचन एवं गणना अभिकर्ताओं के लिए महाविद्यालय के प्रथम द्वार एफसीआई के सामने से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करने की व्यवस्था की गई है। विभिन्न व्यवस्थाओं में लगे कार्मिको तथा निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता को अपना बैज लगाए रखना होगा। प्रत्येक काउटिंग टेबल पर एक काउटिंग सुपवाईजर एक काउटिंग असिस्टेट एवं एक माइक्रो आर्ब्जवर नियुक्त किया जाएगा। पर्यवेक्षकगण, आर.ओ, ए.आर.रो काउटिंग हॉल में मोबाइल का उपयोग कर सकेगे। पोस्टल बैलट एवं ईटीपीबीएस की गणना का कार्य प्रातः 8 बजे प्रारंभ होगा। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की काउंटिंग प्रारंभ होगी। उनके मुताबिक संबंधित रिटर्निग अधिकारी के और से उम्मीदवारांे, निर्वाचन अभिकर्त्ताओं, गणन अभिकर्त्ताओं को मतगणना फोटो युक्त प्रवेश पत्र जारी किए गए है।
जांच के बाद मतगणना स्थल पर जाने की मिलेगी अनुमति : मतगणना के दौरान समस्त कार्मिकों, उम्मीदवारों निर्वाचन एवं मतगणना अभिकर्ताओं को मेटल डिटेक्टर से जांच करने के बाद ही मतगणना केन्द्र में जाने दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की आपतिजनक नुकीली वस्तु, माचिस, धूम्रपान की सामग्री वगैरह नहीं ला सकेंगे। इन निर्देशों की अवहेलना करने पर सामग्री जब्त कर ली जाएगी।
मीडिया कक्ष में हो सकेगा मोबाइल का इस्तेमाल : मतणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है। मीडिया कक्ष में अधिकृत मीडियाकर्मियों की ओर से ही मोबाइल का प्रयोग किया जा सकेगा। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन प्रतिबधित होने के कारण मीडिया कक्ष में ही मोबाइल फोन रखना होगा। मीडिया कर्मी हेड हेल्ड कैमरे का प्रयोग कर सकेंगे। मीडियाकर्मियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करने के साथ मतगणना स्थल पर अपना फोटो युक्त परिचय पत्र लगाकर रखना होगा।
एल ई डी से देख सकते है स्ट्रॉग रूम में रखी ईवीएम : जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में ईवीएम मशीन राजकीय महाविद्यालय के अंदर स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई है। इन सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए है। इन कैमरों का कनेक्शन मुख्य भवन के सामने लगे पंडाल में लगे एलईडी से किया गया है। जहां पर प्रत्याशी तथा अधिकृत अभिकर्ता देख सकते है। सीसीवी टीवी कैमरे निर्बाध रूप से चलते रहे, इसके लिए इन्वर्टर से इन्हें जोड़ा गया है।
मतगणना के दौरान यातायात बंद रहेगा : लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान गुरूवार को सिणधरी चौराहे, जलदाय विभाग के पास से अंदर की ओर एवं ग्रेफ के आगे वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यहां सिर्फ अधिकृत वाहन ही जा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...