गुरुवार, 21 फ़रवरी 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

बाड़मेर, 21 जनवरी। भारत सरकार ने लघु एवं सीमांत कृषकों को प्रत्यक्ष लाभ पहुंचाने तथा किसानों की आय सुनिश्चित करने के लिए इस वर्ष से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रारम्भ की गई है। इसके लिए ई-मित्र पर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को पूरे प्रदेश मंे क्रियान्विति करने के निर्णय लिया गया है। इसमें योजना की सतत निगरानी, सफल क्रियान्वयन, पात्र परिवारों का चयन कर अधिक से अधिक डाटा अपलोड एवं परिवेदना निवारण के लिए जिला एवं उपखण्ड स्तर पर अनुश्रवण समितियों का गठन किया गया है। जो जिले में इस योजना को लागू कराना सुनिश्चित करेगी। उनके मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभांवित होने के लिए भू-अभिलेख के आधार पर 2 हैक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि वाले लघु एवं सीमांत कृषक नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर लघु सीमांत कृषक सेवा पोर्टल पर कृषक के आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक पास बुक की प्रति, भामाशाह कार्ड तथा भूमि विवरण के साथ ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। उन्हांेने बताया कि आवेदन पत्र पूर्ण करने एवं आधार आधारित प्रमाणिकरण एवं प्रिंट आउट देने के लिए 25 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है, जो काश्तकार स्वयं को भुगतान करना होगा। कृषक की ओर से पोर्टल के माध्यम से किया गया आवेदन ऑनलाईन ही संबंधित पटवारी के पास पहुंच जाएगा। जो राजस्व भू-अभिलेख से मिलान कर पात्रता की जांच कर ऑनलाइन ही प्रमाणित करेगा, जिसकी सूचना कृषक को उसके पंजीकृत मोबाइल पर दी जाएगी। उन्हांेने बताया कि पात्रता रखने वाले परिवारों को 1 दिसंबर से 2018 से 31 मार्च 2019 की अवधि की प्रथम किश्त की राशि इसी वित्तीय वर्ष में चिन्हीकरण के तत्काल बाद उनके खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए कृषक सेवा पोर्टल का शुभारंभ 24 फरवरी को किया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...