गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

सरहदी लोगांे को खादी से जोड़ा जाएगा : सक्सेना


                बाड़मेर, 07 फरवरी। सरहदी इलाकांे मंे रहने वाले लोगांे को खादी से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा मंे विशेष प्रयास किए जा रहे है। बाड़मेर जिले मंे करीब 1200 चरखों की आवश्यकता महसूस की जा रही है। हमारा प्रयास रहेगा कि कतिनांे को चरखे उपलब्ध करवाए जाए। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने गुरूवार को पत्रकारांे से बातचीत के दौरान यह बात कही।
                खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि गांधी जी का सपना था कि खादी के जरिए हर हाथ को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। शुरूआती दौर मंे बाड़मेर जिले मंे 100 चरखे वितरित किए गए है। उन्हांेने कहा कि उनकी मंशा है कि महिलाआंे को घर बैठे रोजगार मिल सके। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ वे अपने परिवार का आसानी से गुजारा चला सकेगी। उन्हांेने बताया कि कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत इलेक्ट्रिक चाक उपलब्ध कराया गया है। खादी को डिजाइनिंग से जोड़कर मौजूदा समय की जरूरत के मुताबिक उत्पाद बनाए जा रहे है। मौजूदा समय मंे हर तबके मंे खादी को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। इसी का नतीजा है कि रोजाना 1400 से 1500 मोदी जैकेट की बिक्री हो रही है। खादी को मार्केट की डिमांड के अनुसार जोड़ने के साथ खादी से जुड़ी गांधी जी की धरोहरांे को संरक्षित किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...