शनिवार, 2 फ़रवरी 2019

लोकसभा चुनाव के लिए समुचित तैयारियां सुनिश्चित करें : गुप्ता


जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न प्रकोष्ठांे से जुड़े अधिकारियांे को दिए आवश्यक निर्देश

                बाड़मेर, 02 फरवरी। लोकसभा चुनाव के लिए गंभीरता एवं सजगता के साथ समुचित तैयारियां सुनिश्चित करें। ताकि विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव भी शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपादित करवाए जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे लोकसभा चुनाव की तैयारियांे संबंधित बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियांे को संबोधित करते हुए यह बात कही।
                जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने कहा कि किसी भी रूप मंे चुनावी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी अपनी तैयारियां शुरू कर दें। उन्हांेने कहा कि मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, मतदाताओं के आने-जाने के सुगम रास्ते के साथ अन्य आवश्यक सुविधाआंे की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा मंे प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि जिन पात्र लोगांे के नाम मतदाता सूचियांे मंे नहीं है उनको जोड़ने का कार्य संपादित करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों में बिजली व्यवस्था नहीं है,वहां दीन दयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना के तहत कनेक्शन प्राथमिकता से करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने चुनाव ड्यूटी देने वाले कार्मिकों, अधिकारियांे को सूचीबद्ध करने तथा डाटा संकलन करने के निर्देश दिए। उन्हांेने लोकसभा चुनाव के दौरान विभिन्न प्रकोष्ठांे की ओर से संपादित किए जाने वाले कार्याें के बारे मंे संबंधित प्रभारी अधिकारियांे से विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतदाताआंे को मतदान करने मंे किसी तरह की दिक्कत नहीं आएं। इसके अलावा मतदान केन्द्रांे पर चुनाव आयोग के निर्देशांे के अनुरूप समस्त सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए।
                उन्हांेने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव के अनुभव का लाभ लेते हुए टीम भावना के साथ लोकसभा चुनाव के लिए समस्त तैयारियां की जाए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि आगामी कुछ दिनांे मंे प्रकोष्ठांे का गठन करने के साथ उनके प्रभारी अधिकारियांे के संबंध मंे आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा एक सप्ताह मंे सेक्टर अधिकारियांे की नियुक्ति कर दी जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने स्वीप गतिविधियांे, मतदान दल गठन एवं अन्य प्रकोष्ठांे से संबंधित कार्याें के बारे मंे बताया। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने कार्मिकांे से संबंधित अपडेट डाटाबेस भिजवाने के लिए कहा। इस दौरान राजस्व अपील अधिकारी रामदेव गोयल, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा, पुलिस उप अधीक्षक विजयसिंह समेत उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...