शनिवार, 12 जनवरी 2019

सरकारी नीतियांे एवं फैसलांे की क्रियान्विति सुनिश्चित करें : कल्ला


                बाड़मेर, 12 जनवरी। सरकारी नीतियांे एवं फैसलांे की क्रियान्विति सुनिश्चित की जाएं। इसमंे किसी तरह की कौताही बरतने पर संबंधित की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। विभिन्न योजनाआंे मंे 31 मार्च तक आवंटित लक्ष्यांे को प्राप्त किया जाएं। बाड़मेर जिले के प्रभारी एवं ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, कला, साहित्य, संस्कृति तथा पुरातत्व विभाग मंत्री बी.डी.कल्ला ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला स्तरीय अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।
                इस दौरान प्रभारी मंत्री बी.डी.कल्ला ने कहा कि किसानांे को प्राथमिकता से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने कहा कि जन प्रतिनिधियांे के सहयोग से जन कल्याणकारी योजनाआंे की क्रियान्विति के जरिए आम आदमी को राहत पहुंचाई जाएं। राज्य सरकार के स्तर की समस्याआंे एवं बजट वगैरह के संबंध मंे जिला प्रशासन को अवगत कराएं। राज्य स्तर पर समस्याआंे के समाधान का प्रयास किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि विकास योजनाआंे का बजट खर्च होना चाहिए। उन्हांेने सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के पूर्ण बजट को व्यय करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमंे किसी तरह की कौताही नहीं बरती जाए। उन्हांेने मनरेगा मंे अधिकाधिक लोगांे को रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार ने बेहम कम समय मंे आम आदमी को राहत पहुंचाने वाले फैसले लिए है। किसानांे का ऋण माफ करने, पेंशन राशि मंे बढ़ोतरी के साथ एक लाख कृषि कनेक्शन दिए जा रहे है। आगामी पांच साल तक बिजली की दरंे नहीं बढ़ाई जाएगी। उन्हांेने बाड़मेर जिले मंे पशु शिविर एवं चारा डिपो प्रारंभ करने का भरोसा दिलाया। इस दौरान राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने जन कल्याणकारी फैसलांे की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए तत्पर है। उन्हांेने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा धरातल पर पहुंचे, इसके लिए विभागीय अधिकारी समन्वित प्रयास करें। उन्हांेने कहा कि जलप्रदाय योजनाआंे की नियमित रूप से मोनेटरिंग के जरिए जलापूर्ति सुनिश्चित की जाएं। शिव विधायक अमीन खान ने कहा कि जलदाय विभाग मंे श्रमिकांे की भर्ती पर रोक लगी हुई है। पुराने कार्मिक सेवानिवृत हो गए है। ऐसे मंे कार्मिकांे की कमी के चलते पेयजल योजनाआंे का संचालन करना मुश्किल हो गया है। उन्हांेने जलदाय विभाग मंे रिक्त पदांे का हवाला देते हुए कार्मिकांे की नियुक्ति करवाने की जरूरत जताई। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने जलदाय विभाग के हेल्पर एवं फीटर वगैरह के स्थानांतरण के अधिकार स्थानीय अधिकारियांे को देने की बात कही। उन्हांेने जलप्रदाय योजनाआंे के लिए अनापति प्रमाण पत्र देने की बात कही। पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने कहा कि नागाणा क्षेत्र मंे पुरानी पाइप लाइनांे मंे जलापूर्ति चालू रखी जाएं। उन्हांेने कहा कि पहले नहरी पानी से तालाब भरने की बात कही। प्रभारी मंत्री कल्ला ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देशित किया कि जिले मंे किसी भी इलाके मंे पानी की समस्या नहीं आनी चाहिए। चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने कहा कि पहले जनता जल योजना के संचालन के लिए अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराया जाता था। मौजूदा समय मंे ऐसा नहीं होने से दिक्कत हो रही है। उन्हांेने गौरव पथ के निर्माण मंे अनियमितता एवं विद्युत कनेक्शन से कई लोगांे के वंचित रहने का मामला उठाया। जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से वंचित लोगांे को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाने तथा ग्रामीण इलाकांे मंे मीटर रीडरांे के जरिए नियमित रूप से रीडिग लेने की व्यवस्था करवाने की बात कही।
                बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री कल्ला ने बाड़मेर जिले के विधायकांे एवं जलदाय विभाग के अधिकारियांे को 16 जनवरी को जयपुर मंे उपस्थित होने के लिए कहा। जहां पेयजल से जुड़ी समस्याआंे एवं योजनाआंे की प्रगति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया। उन्हांेने कहा कि जिले मंे राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाआंे की प्रभावी क्रियान्विति के साथ पेयजल, चारे तथा रोजगार के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। डिस्काम के अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि बाड़मेर जिले की 103 ग्राम पंचायतांे मंे कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि 215 ग्राम पंचायतांे मंे कार्य प्रगति पर है। अब तक 82 हजार विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी ने चिकित्सा विभाग की योजनाआंे की प्रगति एवं स्वाइन फ्लू की स्थिति के बारे मंे जानकारी दी। इस दौरान राष्ट्रीय मरू उद्यान, इंदिरा गांधी नहर परियोजना, नर्मदा नहर परियोजना के साथ बिजली एवं पानी से जुड़े विभिन्न मुददांे पर चर्चा हुई। इस दौरान गडरारोड़ प्रधान तेजाराम मेघवाल, धोरीमन्ना प्रधान ताजाराम, चौहटन प्रधान कुंभाराम सेंवर,गिड़ा प्रधान लक्ष्मणराम, जिला परिषद सदस्य फतेह मोहम्मद सहित कई जन प्रतिनिधियांे ने जन समस्याआंे से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...