बुधवार, 14 नवंबर 2018

बेस्ट इलेक्शन मैनेजमेंट के गुर सिखा रहे है बाड़मेर कलक्टर

बाड़मेर, 14 नवंबर। बाड़मेर कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते इन दिनों चुनाव ड्यूटी से जुड़े कार्मिकों को बेस्ट इलेक्शन मैनेजमेंट के गुर सिखा रहे है। उनका प्रयास है कि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रशासनिक स्तर पर किसी तरह की कोई कमी नहीं रहे।
बाड़मेर जिले में आगामी 7 दिसंबर को होने वाले मतदान के दौरान अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के तहत कई प्रकार के नवाचार किए जा रहे हैं। इन दिनों बाड़मेर जिला मुख्यालय पर मतदान से जुड़े कार्मिकों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण चल रहा है। इस प्रशिक्षण की जिम्मेदारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम एवं प्रोफेसर मुकेश पचौरी के साथ कई मास्टर ट्रेनर्स ने संभाल रखी है। इसके बावजूद जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते खुद राजकीय महाविद्यालय एवं इंजीनिरिंग कालेज जालीपा में चल रहे प्रशिक्षण में नियमित रूप से पहुंचकर चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विविध पहलुओं से कार्मिकों को रूबरू करा रहे है। प्रदेश में यह पहला मौका है जब कोई निर्वाचन अधिकारी इस तरह से चुनाव से जुड़े कार्मिकों के साथ बैठकर खुद ईवीएम, वीवीपेट के अलावा मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते प्रशिक्षणार्थियों से ईवीएम एवं वीवीपेट सम्बन्धित जानकारी साझा करने के साथ उनसे प्रायोगिक परीक्षण भी करा रहे है। नए तरीके के कारण ही कार्मिक भी गहनता से  प्रशिक्षण ले रहे है। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने प्रभावी प्रशिक्षण के लिए कुछ वीडियो भी तैयार करवाए है। इसके अलावा पीपीटी एवं मास्टर ट्रेनर्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते के मुताबिक जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जा रहे है। बाड़मेर जिले में 2189 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा दिव्यागों के सुगम मतदान के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निग अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाए करने के निर्देश दिए गए है।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...