शनिवार, 27 अक्तूबर 2018

चुनाव संबंधित सूचनाएं समय पर अपडेट करने के दिए निर्देश


राज इलेक्शन पोर्टल पर नामांकन एवं शपथ पत्र अपलोड करने के बारे में बताया

                बाड़मेर, 27 अक्टूबर। राज इलेक्शन पोर्टल पर सूचनाएं समय पर अपडेट की जाएं और उनमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो।
                अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता और डॉ. जोगाराम ने विधानसभा आम चुनाव-2018 के लिए राज-इलेक्शन पोर्टल पर नामांकन एवं शपथ पत्र अपलोड करने की प्रक्रिया के बारे में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए प्रशिक्षण देते हुए यह बात कही। उन्होंने सॉफ्टवेयर की कार्य प्रणाली और बारीकियों के बारे में समझाया। उन्होंने निर्वाचन एवं रिटर्निगं अधिकारियों की राज इलेक्शन पोर्टल के बारे में उत्पन्न जिज्ञासाओं और प्रश्नों का जवाब दिया गया।
                डॉ. रेखा गुप्ता ने कहा कि राज इलेक्शन पोर्टल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह रिटर्निग ऑफिसर को गलतियां करने से रोकेगा। इस बार विभाग की वेबसाइट पर उम्मीदवारों के खर्चों की सूचना भी अपलोड की जाएगी। उन्होंने कहा कि रिटर्निग ऑफिसर को राज इलेक्शन पोर्टल पर उम्मीदवारों के नामांकन पत्र और शपथ पत्र अपलोड करने होंगे। उन्हें उम्मीदवारों की नाम वापसी की सूचना, अंतिम उम्मीदवारों की सूचना भी अपलोड करनी होगी।
                डॉ. जोगाराम ने कहा कि रिटर्निग ऑफिसर उनकी ओर से डाली गई सूचनाओं को क्रॉस वेरिफाई कर लें। ताकि किसी भी तरह की गलती की आशंका नहीं रहें। उन्होंने बताया कि डाटा फ्रिज होने के बाद करेक्शन संभव नहीं होगा। इसलिए पहले से ही सावधानी बरतना जरूरी है। एनआईसी की स्टेट यूनिट टीम ने राज इलेक्शन पोर्टल सॉफ्टवेयर के बारे में प्रजेटेंशन दिया। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन समेत रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...