शनिवार, 27 अक्तूबर 2018

निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से चुनाव के लिए समुचित इंतजाम सुनिश्चित करें: नकाते


उड़न दस्तों से प्रभावी कार्रवाई के साथ बूथ वाइज ले आउट प्लान तैयार करने के निर्देश

                बाड़मेर, 27 अक्टूबर। आचार संहिता की पालना एवं निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के विधानसभा चुनाव संपादित करवाने के लिए समुचित इंतजाम सुनिश्चित करें। उड़न दस्तों के जरिए प्रभावी कार्रवाई के साथ बूथ वाइज ले आउट प्लान तैयार किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते शनिवार को अटल सेवा केन्द्र में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए विधानसभा चुनाव संबंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियां निर्धारित समय पर गुणवत्ता के साथ पूरी करें। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी उड़न दस्तों को प्रभावी कार्रवाई के लिए निर्देशित करें। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदाताओं से रूबरू होकर भय रहित मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि आम मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग की थीम प्रत्येक दिव्यांग को मतधिकार के लिए जागरूक कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान कर मतदान पहुंचाने की है। इसके लिए समस्त रिटर्निंग अधिकारी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं समय पर उपलब्ध कराते हुए दिव्यांगजनों को सूचीबद्ध करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर हेल्प डेस्क बनवाकर एनसीसी, स्काउट एवं पुलिस कैडेट के विद्यार्थियों को चिन्हित कर मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रखना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित कर पाबंद करने की कार्यवाही के साथ संबंधित क्षेत्रों में समय-समय पर फ्लैग मार्च भी करें। उन्होंने स्वीप के साथ अन्य गतिविधियों में भी नवाचार अपनाने की बात कही। उन्होंने विभिन्न माध्यमों से चुनाव संबंधी प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर पारदर्शिता के साथ निराकरण करने एवं विभिन्न अनुमतियों के लिए चुनाव आयोग के मापदंडों की पालना करने के निर्देश दिए।
                उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आम मतदाताओं के लिए छाया-पानी एवं बैठक की व्यवस्था करने, मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त रोशनी के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन कराने, वेबकासिं्टग कराये जाने वाले मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। नकाते ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाये। आवश्यक स्थानों पर चैक पोस्ट लगाकर चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना के लिए एसएसटी, वीएसटी को भी लगातार सक्रिय रखा जाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं भयग्रस्त मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहां पर अतिरिक्त जाब्ता लगाने का प्लान तैयार करने एवं फ्लेगमार्च के साथ चौपाल आयोजित कर आम मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
                उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि अधिकाधिक लोगों को ईवीएम व वीवीपेट की जानकारी दें। ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके। उन्होंने चुनाव कैलेंडर के अनुसार कार्य संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विविध पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...