शनिवार, 27 अक्तूबर 2018

मूंग के लिए 29 अक्टूबर से पुनः शुरू होगा ऑनलाइन पंजीयन


                बाड़मेर, 27 अक्टूबर। मूंग के उत्पादक कई किसान गिरदावरी के अभाव एवं रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर दबाव के चलते अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिये अपना ऑनलाइन पंजीयन नहीं करवा पाये थे। अब ऐसे किसान 29 अक्टूबर से नजदीकी ई-मित्र केन्द्र या खरीद केन्द्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।
                राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि कई किसानों ने खरीद के लिये 3 अक्टूबर से मूंग के लिए पंजीयन करवाना प्रारम्भ किया था, लेकिन किसानों ने पंजीयन के दौरान मूल गिरदावरी अपलोड नहीं करवाई थी, ऐसे किसानों को गिरदावरी अपलोड कराने की सूचना दी गई थी। किसानों की ओर से गिरदावरी से अपलोड कराने से वेबसाइट पर अत्यधिक दबाव होने से नये किसानों के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा था। अब रजिस्ट्रेशन से वंचित रहे किसान अपना पंजीयन करवा सकते हैं।
                प्रबंध निदेशक प्रधान ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से प्रदेश में राजफैड के माध्यम से 2.39 लाख मी.टन मूंग एवं 88 हजार 375 मी.टन उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि मूंग के लिये 6975 रुपये प्रति किं्वटल समर्थन मूल्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि सोयाबीन एवं मूंगफली के लिये ऑनलाइन पंजीयन का कार्य जारी है।
                डॉ. प्रधान ने बताया कि राजफैड की ओर से मूंग की खरीद के लिये 130 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसान को मूंग के समर्थन मूल्य पर बेचान के लिये ई-मित्र केन्द्र या खरीद केन्द्र के माध्यम से आधार कार्ड, जमाबन्दी, गिरदावरी एवं बैंक पास बुक की डिटेल पोर्टल पर अपलोड कराना आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...