मंगलवार, 17 जुलाई 2018

बाल विवाह की रोकथाम के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित करवाने के निर्देश


                बाड़मेर, 17 जुलाई। आमजन मंे बाल विवाह की बुराई के प्रति जागरूकता लाने के लिए आगामी 15 अगस्त को उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयांे मंे बाल विवाह एक सामाजिक बुराई विषयक नुक्कड़ नाटकांे का आयोजन कराया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने जिला महिला सहायता समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि बाल विवाह को रोकने के लिए वृहद स्तर पर समन्वित प्रयास किए जाए। जिला महिला सहायता समिति की बैठक के दौरान महिलाओं को अविलम्ब राहत एवं आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के लिए महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र की त्रैमासिक प्रगति की समीक्षा की गई। केन्द्र की परामर्शदाता शोभा गौड़ ने बताया कि उनके पास 50 प्रकरण आए, जिनमें से 35 प्रकरणों का समझाइश से निस्तारण किया गया। जबकि 10 प्रकरणों में एफआइआर दर्ज हुई तथा 5 प्रकरणांे मंे फोलोअप किया जा रहा है। महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र के कार्याे की समीक्षा के उपरान्त समिति ने केन्द्र का अनुबंध आगामी 6 माह के लिए बढ़ाने का निर्णय सर्वसहमति से लिया। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बाल-विवाह पर ऐनिमेशन फिल्म या अन्य लघु फिल्में बनाने के निर्देश दिए। ताकि उनका सामूहिक विवाह सम्मेलनों तथा अन्य समारोहों में प्रदर्शन करने के साथ इस सामाजिक समस्या को रोकने की पहल की जा सके। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी, सदस्य रूपसिंह राठौड़, सुश्री लता कच्छवाह, समा बानो समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के अंत में समिति के सदस्य सचिव प्रहलाद सिंह राजपुरोहित ने सबका आभार जताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...