मंगलवार, 5 जून 2018

प्रभावी मोनेटरिंग से योजनाआंे की क्रियान्विति सुनिश्चित करें : चौधरी


सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने की विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा

                बाड़मेर, 05 जून। नियमित रूप से प्रभावी मोनेटरिंग के साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाआंे की क्रियान्विति सुनिश्चित करें। योजनाआंे के दायरे मंे आने वाला कोई भी पात्र व्यक्ति उससे वंचित नहीं रहना चाहिए। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे दिशा की बैठक के दौरान योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की है। इन योजनाआंे से आमजन को लाभांवित करने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए अपेक्षित गति लाने के निर्देश दिए। उन्हांेने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के कार्य मंे विशेष प्रगति लाने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि किसी भी गांव मंे कार्य प्रारंभ करने के बाद कार्य समाप्ति के उपरांत ही दूसरे गांव मंे नए कार्य की शुरूआत की जाए। उन्हांेने कहा कि आगामी समय मंे बारिश के मौसम के दौरान कार्य करने मंे दिक्कत आएगी। उन्हांेने बाड़मेर एवं बालोतरा शहर मंे अंडर ग्राउंड विद्युतीकरण कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि हैडपंप स्वीकृति के कार्याें मंे भी मौका मुआयना कर अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाने का प्रयास करें। उन्हांेने आरओ प्लांट के स्थान पर टयूबवैल एवं कुएं खोदने के कार्य को प्राथमिकता देने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्याें की गारंटी पीरियड मंे संबंधित ठेकेदारांे से ही मरम्मत कराई जाए। सांसद चौधरी ने इस दौरान विभिन्न विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए। चौहटन विधायक तरूणराय कागा ने पंूजासर, पोकरासर मंे पेयजल समस्या के समाधान करवाने की बात कही। उन्हांेने चौहटन विधानसभा क्षेत्र के कुछ गांवांे मंे वन एवं गोचर भूमि पर आबादी बसी होने का मामला भी उठाया। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने विभागीय अधिकारियांे को दिशा की बैठक मंे लिए गए निर्णयांे एवं निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने राजस्व शिविरांे मंे सत्यापन के लिए पेंशनरांे की सूचियां भिजवाने के निर्देश दिए।
                जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने विभिन्न विकास योजनाआंे की उपलब्धियांे के बारे मंे जानकारी दी। जिला कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे की प्रगति, बाड़मेर नगर परिषद के आयुक्त पंकज मंगल एवं बालोतरा नगर परिषद की आयुक्त छैल कंवर ने स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना की उपलब्धि के बारे मंे जानकारी दी। चौहटन प्रधान कुंभाराम सेंवर, पाटोदी प्रधान रशीदा बानो, कोनरा सरपंच शाकर खान ने विभिन्न समस्याआंे से अवगत कराया। इस दौरान सौभाग्य योजना के बारे मंे भी विचार-विमर्श हुआ। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी, अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट, हेमंत चौधरी, बलवीरसिंह, शंकरलाल मेघवाल, अधिशाषी अभियंता सूराराम चौधरी, कबीर अख्तर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...