मंगलवार, 5 जून 2018

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने का संकल्प


विश्व पर्यावरण दिवस पर साइकिल रैली के साथ जागरूकता कार्यक्रमांे का आयोजन

                बाड़मेर, 05 जून। विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के संकल्प के साथ प्लास्टिक की रोकथाम को कपड़े की थैलियां वितरित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इससे पहले जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, उप वन संरक्षक विक्रम केशरी प्रधान समेत विभिन्न अधिकारियांे, सीमा सुरक्षा बल एवं पुलिस के जवानांे ने साइकिल रैली मंे शिरकत कर आमजन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।
                जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हाल मंे आयोजित समारोह के दौरान मुख्य अतिथि यूआईटी चौयरमैन डा.प्रियंका चौधरी ने कहा कि आमजन पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेने के साथ यह तय करें कि रोजमर्रा के काम मंे प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे। उन्हांेने प्लास्टिक की थैलियांे के स्थान पर जूट की थैलियांे का उपयोग करने का अनुरोध किया। उन्हांेने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आमजन को पहल करनी होगी। सभापति लूणकरण बोथरा ने प्लास्टिक की रोकथाम के लिए घर-घर जाकर जागरूकता का संदेश पहुंचाने तथा कपड़े की थैलियां वितरण करने की बात कही। उन्हांेने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र मंे इसकी पालना नहीं करने वालांे से जुर्माना वसूला जाएगा। अध्यक्षीय उदबोधन मंे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि आमजन संवेदनशील होकर पर्यावरण संरक्षण की पहल करें। उन्हांेने कहा कि यह प्रयास किया जाए कि जीवन मंे प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए। उन्हांेने प्लास्टिक की रोकथाम एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के अभियान मंे सबकी भागीदारी की जरूरत जताई। उप वन संरक्षक विक्रम केशरी प्रधान ने अधिकाधिक पौधारोपण करके प्रकृति को सहेजने की बात कही। केयर्न इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधक निशांत कुमार ने कहा कि प्लास्टिक की रोकथाम के लिए नगर परिषद रिसाइकलिंग प्लांट लगाने की पहल करें। इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति एक-एक पेड़ लगाने के साथ उसकी सार संभाल कर पेड़ बनने तक की जिम्मेदारी लें। इस दौरान वेदांता केयर्न की ओर से चल चित्र प्रदर्शन के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया गया। समारोह के दौरान अतिथियांे ने केयर्न इंडिया की ओर से प्लास्टिक थैलियांे की रोकथाम के लिए कपड़े के बैग वितरित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान वन विभाग की ओर से पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य मंे आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताआंे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन के.डी.चारण ने किया। समारोह मंे नगर परिषद आयुक्त पंकज मंगल, स्काउट सीओ योगेन्द्रसिंह, महेश पनपालिया,लखदान चारण, राहुल शर्मा, उदयराम, चन्द्रेशखर शर्मा समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इससे पहले बुधवार प्रातः 7.30 बजे मल्लीनाथ सर्किल से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए साइकिल रैली रवाना हुई। इसमंे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, उप वन संरक्षक विक्रम केशरी प्रधान समेत विभिन्न अधिकारी, कार्मिक, सीमा सुरक्षा बल एवं पुलिस के जवान, एनसीसी, स्काउट तथा गणमान्य नागरिक शामिल हुए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, सीमा सुरक्षा बल के कमाडेंट प्रदीप कुमार शर्मा, केयर्न इंडिया के निशांत कुमार, राहुल शर्मा, समाजसेवी जोगेन्द्रसिंह चौहान, धारा संस्थान के महेश पनपालिया समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। समारोह के आयोजन मंे धारा संस्थान, सिद्वार्थ गुरूकूल स्कूल,स्काउट, फिफ्टी विलेजर्स, आईएलएफ ने योगदान दिया। साइकिल रैली मल्लीनाथ सर्किल से रवाना होकर कलेक्ट्रेट, स्टेशन रोड़, अहिंसा चौराहा, चौहटन सर्किल समेत विभिन्न स्थानांे से होते हुए भगवान महावीर टाउन हाल मंे संपन्न हुई।







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...