बुधवार, 25 अप्रैल 2018

अध्ययनरत विद्यार्थी लिखेंगे नामांकन के लिए अभिभावकांे को आमंत्रण पत्र


मई से अगस्त तक प्रदेश में चलेगा सघन नामांकन अभियान

                बाड़मेर, 25 अप्रैल। मई से अगस्त माह तक सघन नामांकन अभियान के तहत शहरी क्षेत्र एवं समस्त ग्राम पंचायतों में 6 से 14 आयु वर्ग के सभी बालक-बालिकाओं का चिन्हिकरण कर उनका नामांकन करवाया जाएगा। इस बार नवीन प्रवेश के लिए योग्य बालक-बालिकाओं के अभिभावकों को विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की ओर से हस्तनिर्मित विद्यालय नामांकन आमंत्रण पत्र भिजवाकर विद्यालय में नामांकन के लिए प्रेरित किया जाएगा।
                निर्देशांे के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं नोडल संस्था  प्रधानों के माध्यम से तथा ग्राम पंचायतों में पंचायत शिक्षा प्रसार अधिकारियों पीईईओ के माध्यम से घर-घर जाकर बालक-बालिकाओं का सर्वे किया जाएगा। इस दौरान चिन्हित 6 से 14 आयु वर्ग के अनामांकित बालक-बालिकाओं को विशेष  रूप से विद्यालयों से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत 6 से 14 आयु वर्ग के शत-प्रतिशत नामांकन वाली ग्राम पंचायतों को ओडीएफ की तर्ज पर डीओएफ अर्थात ड्रापआउट फ्री घोषित किया जाएगा। इसके लिए जन प्रतिनिधियों की मदद से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए गए है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सम्बन्धित वार्ड पंचों अथवा पार्षदों को हाउस होल्ड सर्वे से अवगत भी कराया जाएगा। सम्बन्धित वार्ड में नियुक्त अधिकारी स्थानीय जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क में रहकर उनका सहयोग प्राप्त करेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इस सत्र की वार्षिक परीक्षाओं की समाप्ति के साथ ही नामांकन वृद्धि एवं ठहराव के लिए व्यापक अभियान चलाए जाने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे विद्यालयवार 0 से 18 आयु वर्ग के सभी बालक-बालिकाओं को पहचानकर उनका रिकॉर्ड अपने यहाँ संधारित करें। ग्रीष्मावकाश से पहले विद्यालय प्रबंधन समिति एसएमसी या विद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति एसडीएमसी की बैठकों में विद्यालयों में नामांकन बनाए रखने और अन्य अभिभावकों को अपने बच्चों का विद्यालयों में नामांकन के लिए प्रेरित करने के लिए चर्चा करने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...