शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

गांवांे के विकास के लिए आज से चलेगा ग्राम स्वराज अभियान


बाड़मेर, 13 अप्रैल। जिले में सामाजिक समरसता, ग्रामीण व्यक्तियों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने तथा स्वच्छता एवं पंचायती राज के सशक्तिकरण को बढ़ावा के लिए 14 अप्रैल से ग्राम स्वराज अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत गांवों में अलग-अलग दिनों में जनसहभागिता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।
जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं मिशन इन्द्रधनूष से आमजन को जोड़ने के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्हांेने बताया कि 14 अप्रैल को सामाजिक न्याय दिवस का आयोजन होगा। इस दिन जिला स्तर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से गोष्ठियांे एवं अन्य आयोजनांे के जरिए आमजन को सामाजिक कल्याण योजनाआंे की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस के तहत ग्राम पंचायतों में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस का आयोजन कर लोगों को केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के बारे में जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों को रसोई गैस के कनेक्शन, चूल्हे और सिलेंडर वितरण किया जाएगा। उनके मुताबिक 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस का आयोजन कर गांवों में सामाजिक मुद्दों की जानकारी देने के साथ टीकाकरण, महिला सशक्तीकरण और सामाजिक सशक्तिकरण की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज्य दिवस के तहत गोष्ठियों का आयोजन कर प्रधानमंत्री आवास और सौभाग्य योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की जानकारी देने के साथ योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि 30 अप्रैल को आयुष्मान दिवस मनाते हुए स्वास्थ्य के बारे में विशेषज्ञ जागरूक करेंगे। वहीं दो मई को किसान कल्याण दिवस के दौरान किसानों के कल्याण और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों को किसानों तक पहुंचाया जाएगा। पांच मई को आजीविका दिवस के रूप में राज्य और जिला स्तर पर विशेषज्ञ बैंकिंग योजनाओं के बारे में बताएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...