शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

विस्तारित उज्जवला योजना मंे वंचित लोगांे को मिलेगा गैस कनेक्शन


बाड़मेर,13 अप्रैल। विस्तारित उज्जवला योजना मंे जिले के वंचित लोगांे को गैस कनेक्शन का फायदा मिलेगा। इसके लिए ग्राम स्वराज अभियान के दौरान 20 अप्रैल को एलपीजी ग्राम पंचायतांे का आयोजन किया जाएगा। गैस कनेक्शन के लिए निकटतम एलपीजी वितरक के पास आवेदन किए जा सकते है। उज्जवला योजना के जिला नोडल अधिकारी एवं इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के सहायक प्रबंधक पीयूष कुमार सिंह ने जिला रसद अधिकारी कार्यालय मंे आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात कही।
                उन्हांेने बताया कि उज्जवला योजना के अन्तर्गत देश में 5 करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य था। इसमंें से 4 करोड़ 5 लाख 82 हजार लोगो ने आवदेन किया था, जिसमें से करीब 3 करोड़ 56 लाख चयनित पात्रों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं। उन्हांेने बताया कि अब आठ करोड़ कनेक्शन देने के लक्ष्य के साथ एक बार फिर भारत सरकार विस्तारित उज्जवला योजना के माध्यम से पात्रता की श्रेणी मे आने वाले लोगो को लाभान्वित करने का काम कर रही हेै। इस योजना के तहत एससी एसटी, अन्त्योदय अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, अति पिछड़ा वर्ग, टी एवं एक्स टी गार्डन जनजाति, वनवासी तथा द्वित एवं उपद्वीप वासी लाभार्थियों को गैस कनेक्शन का लाभ दिया जाएगा। जिला नोडल अधिकारी सिंह ने बताया कि देशभर में 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान जिले के समस्त एलपीजी वितरकांे की ओर से एलपीजी पंचायतों का आयोजन कर अपने क्षेत्र में उज्जवला योजना के वर्तमान एवं भावी लाभार्थियों को एलपीजी के लाभ, सुरक्षित उपयोग, आर्थिक एवं स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही नए उज्जवला कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होने कहा कि योजना के समस्त पात्र लाभार्थी अपना आवेदन पत्र राशन कार्ड ,स्वंय एवं परिवारजनों का आधारकार्ड ,बैंक पासबुक एवं श्रेणी में पात्रता का प्रमाण पत्र निकटतम एलपीजी वितरक को प्रस्तुत करें। जिससे अधिकतम आवेदको को उज्जवला दिवस के अवसर पर ही गैस कनेक्शन का लाभ मिल सके। उन्होने बताया कि योजना के अन्तर्गत बाड़मेर जिले को 254124 लोगों को लाभ देने का लक्ष्य मिला था जिसमें से कुल 182956 लोगों ने आवेदन किया तथा 155167 लोगो को कनेक्शन दिया जा चुका है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...