शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018

खुले मंे शौच जाने की आदत छोड़कर शौचालय का उपयोग करें


                बाड़मेर, 27 अप्रैल। खुले मंे शौच जाने की आदत छोड़कर नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करें। लापूदड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच बांकाराम लेघा ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत वेदांता-आयल एंड गैस तथा आरडीओ के संयुक्त तत्वावधान मंे आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।
                इस दौरान सरपंच बांकाराम लेघा ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाएं विकास कार्याें मंे भागीदारी के साथ सरकारी योजनाआंे की जानकारी आमजन तक पहुंचाने मंे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय लापूदड़ा के प्रधानाचार्य शिवदयाल शर्मा ने कहा कि शौचालय का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से करीब 80 फीसदी बीमारियां दूर हो जाती है। राहुल शर्मा ने कहा कि शौचालय सबसे ज्यादा महिलाओं को जरूरत है। खुले में शौच जाने से कई प्रकार की दिक्कतंे आती है। आरडीओ के जोगाराम सारण ने स्वस्थ भारत मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान विद्यार्थियों मंे स्वच्छता के बारे में चित्रकला प्रतियोगिता करवाई गई। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 11 विद्यार्थियों को पुरस्कार दिया गया। साथ ही स्वच्छता प्रेरकों को टी-शर्ट एं कैप वितरण किए गए। ब्लॉक कोऑर्डिनेटर धीराराम डोगियाल ने बताया कि ग्राम पंचायत लापुंदरा से शौचालय का नियमित उपयोग करने वाले 453 लोगांे के उपयोगिता प्रमाण पत्र प्राप्त हुए। इसमंे से 249 को 2500 रूपए प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा चुका है। इस अवसर पर शंभू राम हनुमत सिंह, मोहन दान, मूल सिंह समेत कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...