सोमवार, 1 जनवरी 2018

अल्पसंख्यक समुदाय को योजनाआंे से लाभांवित करवाने के निर्देश

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सिंघी ने 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा
                बाडमेर, 01 जनवरी। अल्पसंख्यक समुदाय को योजनाओं में लक्ष्य के अनुरूप लाभान्वित करवाया जाए। विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मिलकर अल्पसंख्यकों के उत्थान एवं विकास के लिए पूरे मनोयोग से कार्य करें। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने सोमवार को जिला परिषद सभागार मंे प्रधानमंत्री के पंद्रह सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

                राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने कहा कि सबको मिलकर योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर पात्र लोगों को लाभान्वित करना है। आज के समय में षिक्षा की महत्ती आवष्यकता है, इसलिए अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को अधिक से अधिक षिक्षा अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। आयोग के सदस्य सिंघी ने बैठक में 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिए कि वे आगामी बैठकांे मंे अल्पसंख्यक समुदाय की प्रगति की रिपोर्ट अलग से विस्तार के साथ प्रस्तुत करें। उन्होंने यह निर्देष दिये कि इस कार्यक्रम के तहत संचालित विभिन्न सूत्रों में 15 प्रतिषत अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को वित्तीय एवं भौतिक रूप से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास का भाव रखते हुए अधिकारी पूरे मनोयोग के साथ कार्य कर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ प्रदान करें एवं उनको विकास की धारा से जोड़ें। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित 15 सूत्री कार्यक्रम की विषेष मॉनीटरिंग करें एवं हर सूत्र में निर्धारित लक्ष्य अर्जित हो यह सुनिष्चित कराएं। उन्होंने कहा कि उनको संतोष है कि विभागीय अधिकारी गंभीरता से काम कर रहे है और इसी तरह अपने काम को और गति भी प्रदान करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि अल्पसंख्यक के कल्याण के लिए जो कार्य एवं दायित्व उनको सौंपा है उसमें वे खरे उतरे एवं पात्र लोगों को लाभान्वित करने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखे। स्टेट कॉर्डिनेटर हनीफ खां ने 15 सूत्री कार्यक्रम में लक्ष्य के विरूद्ध 15 प्रतिषत अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को लाभान्वित करने की आवष्यकता जताई। उन्होंने फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, ऋण योजनाओं में भी लक्ष्य के अनुरूप समुदाय के लोगों को लाभान्वित करवाने की बात कही। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिष्नोई ने बैठक मंे दिए गए निर्देषांे की पालना सुनिष्चित करवाने का भरोसा दिलाया। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी उम्मेदसिंह भाटी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...