सोमवार, 1 जनवरी 2018

केन्द्र एवं राज्य सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कटिबद्व : सिंघी

सरकारी योजनाओं में 15 प्रतिषत अल्पसंख्यक समुदाय को लाभान्वित करने के निर्देष
                बाड़मेर, 01 जनवरी। केन्द्र एवं राज्य सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कटिबद्ध है। उनके सर्वागीण विकास के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी टीम भावना से कार्य करते हुए अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कार्य करें। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने सोमवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय जिला परिषद सभागार मंे जन सुनवाई के दौरान यह बात कही।
                राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय मंे षिक्षा का प्रतिषत कम है। उन्हांेने अल्पसंख्यक समुदाय तक सरकारी योजनाआंे की जानकारी पहुंचाने के लिए विषेष जागरूकता अभियान चलाने के निर्देष दिए। उन्हांेने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए केन्द्र से बजट उपलब्ध कराने में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को भी यह लगना चाहिए कि उनके लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार योजनाओं का संचालन कर रही है। उन्होंने षिक्षा के क्षेत्र में विषेष कार्य करने की जरूरत जताते हुए कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवा बच्चों को षिक्षा से जोड़ें ताकि वे बेहतरीन रूप से रोजगार प्राप्त कर सके। उन्हांेने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों की षिक्षा के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है उसका भी तभी लाभ मिलेगा जब अधिक से अधिक अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चे षिक्षा अर्जित करेंगे। उन्हांेने महिला सषक्तिकरण एवं अल्पसंख्यक कल्याण के लिए प्रारंभ की गई योजनाआंे की जानकारी देते हुए कहा कि सकारात्मक सोच एवं सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा के साथ आगे बढ़े।

                राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने जिला परिषद सभागार मंे जनसुनवाई के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की परिवेदनाएं सुनी। उन्हांेने प्रस्तुत किए गए प्रार्थना पत्रों पर आवष्यक कार्रवाई करवाकर राहत पहुंचाने का भरोसा दिलाया। उन्हांेने मौके पर ही कई प्रकरणांे मंे आवष्यक कार्रवाई करने के निर्देष संबंधित विभागीय अधिकारियांे को दिए। जन सुनवाई के दौरान महिला मंडल बाड़मेर आगोर के आदिल भाई, कैलाष कोटड़िया, अबरार मोहम्मद, मुकेष जैन, रतनलाल बोहरा,सफी खान समेत विभिन्न लोगांे ने परिवेदनाएं प्रस्तुत करने के साथ अल्पसंख्यक विकास के लिए सुझाव दिए। जन सुनवाई के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिष्नोई, राज्य स्तरीय समन्वयक हनीफ खान ,नगर परिषद के सभापति लूणकरण बोथरा, लघु उद्योग भारती के कैलाष कोटड़िया, बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी उम्मेदसिंह भाटी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...