बुधवार, 22 नवंबर 2017

निबंध एवं स्लोगन प्रतियोगिता में युवाआंे ने दिखाया उत्साह

जिला मुख्यालय पर गुरूवार को रैली एवं कार्यशाला के जरिए देंगे सड़क सुरक्षा की जानकारी
                बाड़मेर, 22 नवंबर। जिला प्रशासन, पुलिस एवं परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर 24 नवंबर को होने वाले सड़क सुरक्षा वृहद जन जागरूकता कार्यक्रम की कड़ी मंे बुधवार को राजकीय महाविद्यालय में निबंध एवं सीनियर हायर सैकण्डरी स्कूल स्टेशन रोड़ में स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित हुई। इस दौरान सड़क सुरक्षा के प्रति प्रतिभागियों में खासा उत्साह देखा गया।

                जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी ने बताया कि बुधवार को पीजी कॉलेज में निबंध प्रतियोगिता एवं परिवहन उप निरीक्षक विनित चौहान की देखरेख में सीनियर हायर सैकण्डरी स्कूल स्टेशन रोड में स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित हुई। इन प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वाले विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को होने वाले मुख्य समारोह में सम्मानित किया जाएगा।  मेघानी ने बताया कि शुक्रवार को सड़क सुरक्षा वृहद जन जागरूकता अभियान के तहत शहर के प्रमुख मार्गों से रैली निकाली जाएगी। यह रैली गांधी चौक से सुबह 9.30 बजे रवाना होगी, जो रेलवे स्टेशन होते हुए भगवान महावीर टाउन हॉल पहुंचेगी। वहां सीट बैल्ट कन्वेनसर मशीन के जरिए सड़क सुरक्षा के बारे मंे जानकारी दी जाएगी। इसके बाद कार्यशाला का आयोजन होगा। इनमें ट्रैफिक नियमों एवं सड़क सुरक्षा को लेकर प्रोजेक्टर के माध्यम से लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया जाएगा। प्रादेशिक परिवहन आयुक्त एवं प्रादेशिक परिवहन अधिकारी के निर्देशानुसार 24 नवंबर को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधित कार्यक्रम के जरिए आमजन मंे सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के प्रति एक अच्छी सोच विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि वे भी बड़े होकर जब वाहन चलाएं तो सावधानी पूर्वक चलाए। उनके मुताबिक इस पैदल एवं वाहन रैली में परिवहन कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, यातायात सलाहकार, ऑपरेटर, थार सड़क सुरक्षा समिति के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी, केयर्न इंडिया के अधिकारी, महिला मंडल एवं धारा संस्थान के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, नागरिक शामिल होंगे। रैली में पांच राक्षसों की टीम के जरिए सड़क सुरक्षा का संदेश दिया जाएगा। इस दौरान रैली में सैकड़ों कार्यकर्ता सुरक्षा संबंधी संदेश नारे लिखी तख्तियां थामे रहेंगे। रैली में लाल-पीले-हरे गुब्बारे भी आकर्षक का केन्द्र रहेंगे। रैली में वाहन चालक आईएसआई मार्का हेलमेट एवं सीटबेल्ट का प्रयोग कर आम जन को जागरूक करेंगे। रैली को जयपुर से आए परिवहन विभाग के अधिकारी एवं जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते हरी झंडी दिखाएंगे। इस दौरान लाल, पीले, हरे गुब्बारों का समूह आकाश में छोड़े जाएंगे। रैली के भगवान महावीर टाउन हॉल में पहुंचने पर कार्यशाला प्रारंभ होगी। इसके लिए टाउन हॉल को आकर्षण रूप से सजाया जाएगा। इस दौरान गुब्बारों से तैयार ट्रैफिक लाईट मॉडल प्रदर्शित की जाएगी। कृत्रिम पुष्प सज्जा से टाउन हॉल को सजाया जाएगा। कार्यशाला में समस्त विधायक, सांसद, जिला प्रमुख, नगरपालिका अध्यक्ष आदि को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान आगन्तुकों को रोड सेफ्टी प्रकोष्ठ से प्राप्त सामग्री का वितरण किया जाएगा। कार्यशाला स्थल पर एलईडी स्क्रीन अथवा प्रोजेक्टर के माध्यम से सड़क सुरक्षा फिल्मों का प्रदर्शन होगा। इस मौके पर जयपुर से आई टीम की ओर से नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, जादू शो के जरिए सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...