शुक्रवार, 3 नवंबर 2017

14 से 20 नवंबर तक मनाया जाएगा बाल दिवस सप्ताह

                बाड़मेर, 03 नवंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राजकीय व गैर सरकारी गृहों व छात्रावासों में 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस सप्ताह मनाया जाएगा।

                सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सूरेन्द्र पूनिया ने बताया कि राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देशानुसार 14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर सभी अधीक्षकों को प्रातः 11 बजे गुब्बारे उड़ाने के साथ सप्ताह प्रारंभ करने निर्देश दिए गए हैं। इसी दिन बच्चों को बाल अधिकारों की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 नवंबर को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ विषय पर वाद विवाद एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही टीकाकरण के संबंध में जागरूकता गतिविधियां आयोजित होगी। इसी तरह 16 नवंबर को बच्चों को संस्थान प्रबंधन में सहभागिता के लिए कमेटी या क्लब का गठन एवं अंताक्षरी तथा गायन प्रतियोगिता, 17 नवंबर को आरटीई तथा शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। 18 नवंबर को पोक्सो अधिनियम तथा 19 नवंबर को बाल विवाह एवं बालश्रम कानूनों की जानकारी दी जाएगी। उन्हांेने बताया कि 20 नवंबर को बच्चों को पर्याप्त पोषण के महत्व की जानकारी तथा स्थानीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा सप्ताह के समापन समारोह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...