बुधवार, 6 सितंबर 2017

साइबर क्राइम पर अवेयरनेस कार्यशाला गुरूवार को

एमबीसी राजकीय महिला महाविद्यालय बाडमेर में होगा आयोजन
बाडमेर, 06 सितंबर। एमबीसी राजकीय महिला महाविद्यालय, बाडमेर में साइबर क्राइम पर तीन दिवसीय अवेयरनेस कार्यशाला का शुभारंभ गुरूवार को प्रातः 9 बजे से होगा। राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग, भारत सरकार की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में कई विशेषज्ञ साइबर क्राइम से जुडे विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे। 
कार्यशाला की स्थानीय संयोजक कालेज की प्राचार्या डॉ ललिता मेहता ने बताया कि एमबीसी राजकीय महिला महाविद्यालय, बाडमेर, भारत विकास परिषद-वीर दुर्गादास शाखा, बाड़मेर, एमकेबी स्कूल जयपुर एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यशाला में देश भर से कई विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है जो विभिन्न तकनीकी सत्रों में थ्योरी एवं प्रेक्टीकल के माध्यम से प्रतिभागियों को साइबर क्राइम के सम्भावित खतरों से बचने के तरीके बताएंगे तथा यह भी बताएंगे कि कहां और कैसे इन खतरों की सम्भावना ज्यादा होती है। कार्यशाला के समन्वयक विज्ञान संचारक तरूणकुमार जैन ने बताया कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण के सामाजिक सरोकारों के तहत भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आम जनता तक और बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए राजस्थान के लगभग आधा दर्जन जिलों में इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन किया जाना है। उन्होने बताया कि एक ओर जहां भारत का नागरिक सभी आवश्यक विभागों और सेवाओं के डिजिटलीकरण से लाभान्वित हो रहा है वहीं उनके मन में बढते साइबर क्राइम के खतरों की चिंता बनी रहती है। इसी चिंता से मुक्ति के लिए इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन किए जाने की योजना बनाई गई है। बाडमेर में आयोजित की जा रही यह कार्यशाला पांचवीं है, अभी तक कोटा, श्रीगंगानगर, अजमेर एवं जयपुर में इस प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं।  कार्यक्रम में सह संयोजक एवं भारत विकास परिषद् वीर दुर्गादास राठौड़ शाखा बाड़मेर के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीनारायण जोषी ने बताया कि कार्यषाला मंे बाड़मेर शहर के सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्रवक्ता के साथ विभिन्न विभागों जिला प्रषासन, पुलिस विभाग, षिक्षा विभाग, अजीम प्रेमजी फाउन्डेषन एवं अन्य संस्थाओं से संभागी उपस्थित रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...