गुरुवार, 14 सितंबर 2017

स्वच्छता ही सेवा अभियान शुक्रवार से, विभिन्न गतिविधियां होगी आयोजित

                बाड़मेर, 14 सितंबर। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के निर्देशानुसार 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान पखवाड़े का आयोजन होगा। इस अभियान के तहत जन प्रतिनिधियांे, सामुदायिक संस्थाआंे, निजी क्षेत्र की संस्थाआंे एवं अन्य स्थानीय सहभागियांे के सहयोग से विभिन्न गतिविधियांे का आयोजन किया जाएगा।

                जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद, विधायकगण एवं अन्य जन प्रतिनिधियांे की मौजूदगी मंे होगा। इस अभियान के दौरान लक्ष्य निर्धारित कर स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले मंे शौच से मुक्त गांवांे की घोषणा एवं शौचालय निर्माण की प्रगति को गति प्रदान की जानी है। स्वच्छता ही सेवा अभियान समस्त जन प्रतिनिधियांे की सहभागिता से जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने बताया कि शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर सांसद, विधायक, जिला प्रमुख के मुख्य आतिथ्य मंे स्वच्छता ही सेवा अभियान का औपचारिक समारोहपूर्वक शुभारंभ होगा। पंचायत समिति मुख्यालय पर भी जन प्रतिनिधियांे एवं विभागीय अधिकारी की मौजूदगी मंे अभियान प्रारंभ होगा। इसके उपरांत 16 सितंबर को जिला परिषद एवं पंचायत समिति स्तर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का औपचारिक उदघाटन करने के साथ स्वच्छता रथ को रवाना किया जाएगा। इसी तरह 17 सितंबर को स्वच्छता सेवा दिवस का आयोजन कर जलबंद शौचालय के लिए दो गडडे खोदने की गतिविधि आयोजित होगी। 18 सितंबर को स्वच्छ युवा दिवस के उपलक्ष्य मंे युवाआंे के सहयोग से सफाई के लिए श्रमदान, स्वच्छता रैली तथा विद्यालयांे मंे स्वच्छता मतदान एवं स्वच्छता अपील का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि 19 अप्रैल को स्वच्छ शक्ति दिवस आयोजन कर महिलाआंे के साथ खुले मंे शौच से मुक्त ग्राम पर चर्चा, 20 सितंबर को स्वच्छ खेल दिवस, 22 को स्वच्छ संस्थान दिवस आयोजन, 23 को स्वच्छ अस्पताल दिवस, 24 को स्वच्छ पंचायत दिवस आयोजित कर वार्ड पंचांे के नेतृत्व मंे सफाई अभियान चलाया जाना है। इसी तरह 25 से 30 सितंबर तक स्वच्छ उदय अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके उपरांत 1 अक्टूबर को स्वच्छ श्रद्वा दिवस तथा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती शताब्दी के अवसर पर ग्राम सभा का आयोजन कर स्वच्छता एवं अन्य मुददांे पर चर्चा करने के साथ स्वच्छता योजना तैयार करनेे की जानी है। इसी दिन सांय को स्वच्छता संबंधित फिल्म शो एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...