गुरुवार, 14 सितंबर 2017

पृथ्वीसिंह को मिलेगी पेंशन, आम रास्ते से हटेगा अतिक्रमण

खाद्य सुरक्षा योजना से संबंधित प्रकरण प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश
                बाड़मेर, 14 सितंबर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित जन सुनवाई के आमजन की समस्याएं सुनी। इस दौरान दिव्यांग पृथ्वीसिंह का मौके पर पंजीकरण करने के साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से लाभांवित करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने कई मामलांे मंे संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक कार्रवाई कर आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
                जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने उपखंड अधिकारियांे को खाद्य सुरक्षा योजना से लंबित समस्त प्रकरणांे का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि उपखंड अधिकारियांे को खाद्य सुरक्षा से संबंधित अपील सुनने का अधिकार है। ऐसे मंे प्राथमिकता से समस्त प्रकरणांे का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियांे को निर्देश दिए कि ब्लाक लेवल के अधिकारियांे को पंचायत समिति मुख्यालय पर जन सुनवाई के दौरान आवश्यक रूप से उपस्थित होने के लिए पाबंद करें। इस दौरान इंदिरा नगर निवासी दिव्यांग पृथ्वीसिंह ने सरकारी योजनाआंे से लाभांवित करवाने संबंधित परिवाद सौंपा। इस पर जिला कलक्टर ने तत्काल अटल सेवा केन्द्र मंे ई-मित्र संचालक को बुलवाकर उसका पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उपखंड अधिकारी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियांे को सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से लाभांवित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता को इसकी पेंशन स्वीकृति के लिए तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सेड़वा पंचायत समिति के विकास अधिकारी को बोली ग्राम पंचायत मंे ग्रेवल सड़क के प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए गए।
                जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान हड़वेचा मंे गोचर भूमि से अतिक्रमण हटवाने,सरणू पनजी मंे आम रास्ते पर अतिक्रमण हटाने, भूणिया मंे जनता जल योजना के तहत कार्यरत श्रमिक को मानदेय का भुगतान करवाने,खाद्य सुरक्षा योजना मंे नाम जुड़वाने, सहकारी समितियांे की ओर से अनियमितता बरतने, गाड़ोलिया लुहारांे को भूखंड आवंटित करवाने, पानी का कनेक्शन करवाने, आधारभूत सुविधाआंे से लाभांवित करवाने समेत विभिन्न प्रकार के प्रकरण मंे संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान गुरूवार को आमजन की ओर से 210 परिवाद पेश किए गए। इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता सूराराम चौधरी को बाड़मेर गादान की सड़क की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए। जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी, उप महानिरीक्षक जीतेन्द्रसिंह नरूका, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सेंगवा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कमेटी बनाकर जांच करें : जिला कलक्टर ने विद्युतापूर्ति से जुड़े एक प्रकरण मंे एक समिति गठित कर जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने बांड निवासी रामधन के विद्युत कनेक्शन का लोड बढाने संबंधित मामले मंे आवश्यक कार्रवाई पर परिवादी को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। सोमाणियो की ढाणी मंे टयूबवैल पर लगे मीटर को बदलकर जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया।
रास्ता खुलवाने के निर्देश : जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने देदूसर ग्राम पंचायत मंे ग्रामीण गुलाराम की ओर से प्रस्तुत किए परिवाद के संबंध मंे विकास अधिकारी को रास्ता खुलवाने के निर्देश दिए। इसी तरह गडरारोड़ क्षेत्र मंे गोचर की भूमि पर हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उड़ासर ग्राम पंचायत मंे भी रास्ता खुलवाकर शुक्रवार तक की गई कार्रवाई से अवगत कराने के निर्देश उपखंड अधिकारी को दिए गए।
तालाब के कार्य की जांच के निर्देश : जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बूठिया ग्राम पंचायत मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत तालाब निर्माण कार्य मंे गुणवत्ता संबंधित जांच करने के निर्देश रामसर पंचायत समिति के विकास अधिकारी को दिए।







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...