सोमवार, 25 सितंबर 2017

मतदाता को निर्वाचन संबंधित सूचना एसएमएस पर मिल सकेगी

                बाड़मेर, 25 सितंबर। ऐसे मतदाता जिनके पास कंप्यूटर एवं इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह निर्वाचन संबंधित सूचना एसएमएस पर प्राप्त कर सकेगा। इसके तहत मतदाता को अपने मोबाइल नंबर से एक एसएमएस 9680999899 पर करना होगा।

                मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि मतदाता को एसएमएस लिखते समय एसएमएस में वोटर, फिर स्पेस फिर मतदाता पहचान पत्र नंबर लिख कर 9680999899 पर करना होगा। उन्होंने बताया कि एसएमएस करने के तुरन्त बाद ही मतदाता के मोबाईल पर निर्वाचन विभाग की तरफ से मतदाता की समस्त निर्वाचन संबंधित सूचना तथा मतदान केन्द्र का नाम एवं नंबर, मतदाता का सम्पूर्ण विवरण उसके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा। भगत ने बताया कि इस सुविधा के लिए मतदाता के पास स्मार्ट फोन होना आवश्यक नहीं है तथा यह सुविधा साधारण मोबाइल पर भी उपलब्ध होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में युवा मतदाताओं के पंजीकरण के लिए इसी वर्ष माह फरवरी एवं जुलाई में दो विशेष अभियान चलाए गए थे। उन्होंने बताया कि विशेष अभियानों में राज्य में 27 लाख 63 हजार नये मतदाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि नए पंजीकृत मतदाताओं में लगातार 16 लाख से अधिक युवा मतदाता के पंजीकृत हुए है। आगामी चुनावों में नए पंजीकृत युवा मतदाता प्रथम बार मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य के मतदाताओं की सुविधा के लिए विभागीय बेवसाईट पर राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...