मंगलवार, 8 अगस्त 2017

समुचित इंतजाम के साथ आपदा से निपटने को तैयार रहे : नकाते

जिला कलक्टर ने कहा कि आपदा से पूर्व, आपदा के दौरान एवं आपदा के पश्चात हर स्थिति से निपटने को तैयार रहे
                बाड़मेर, 08 अगस्त। समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के साथ आपदा से निपटने के लिए तैयार रहे। आपदा किसी भी समय आ सकती है। ऐसे मंे आपदा से पूर्व, आपदा के दौरान एवं आपदा के पश्चात प्रत्येक स्थिति से निपटने की प्रभावी कार्य योजना के साथ उसकी क्रियान्विति भी सुनिश्चित होनी चाहिए। ताकि विपरित परिस्थितियांे मंे आमजन को अधिकाधिक राहत प्रदान की जा सके। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आपदा राहत प्रबंधन संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि उपखंड मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण कक्ष सुचारू रूप से कार्य करें। नियंत्रण मंे आवश्यक संसाधनांे की उपलब्धता के साथ किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना मिलने पर त्वरित गति से आवश्यक कार्रवाई की जाए। इस संबंध मंे जिला नियंत्रण कक्ष के साथ जिला स्तरीय अधिकारियांे को अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि विशेषकर अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकांे मंे मौसमी बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। प्रभावित इलाकांे मंे मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए फोगिंग, पाइराथिन छिड़काव के साथ ग्रामीणांे को क्लोरोक्वीन गोली खिलाई जाए। पानी के टांकांे मंे टेमीफास डालने के साथ जल भराव स्थलांे मंे एंटी लार्वा गतिविधियां संचालित की जाए। जिला कलक्टर ने पिछले दिनांे अतिवृष्टि के दौरान राहत अभियान मंे सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, आरएसी एवं प्रशासनिक अधिकारियांे तथा कार्मिकांे की ओर से टीम भावना से किए गए राहत प्रबंधांे की सराहना करते हुए बधाई दी। उन्हांेने कहा कि समन्वित प्रयासांे की बदौलत कई लोगांे की जान बचाई जा सकी। जिला कलक्टर नकाते ने नर्मदा नहर के अधिकारियांे को पानी की निकासी सुनिश्चित करने एवं राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियांे को राष्ट्रीय मार्ग को दुरस्त करने तथा भविष्य मंे पानी भराव की स्थिति नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि आगामी समय मंे आपदा की स्थिति दुबारा भी बन सकती है, ऐसे मंे सभी विभागीय अधिकारी सतर्क रहने के साथ टीम भावना से कार्य करें। जिला कलक्टर ने क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत करवाने एवं बाड़मेर तथा बालोतरा शहर मंे सड़कांे के गडडे भरवाने तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

                इस दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने बेहतरीन आपदा प्रबंधन के लिए सबको धन्यवाद देते हुए कहा कि जिन गांवांे मंे पानी भरा है उसकी निकासी के प्रयास किए जाए। इसके अलावा बारिश के पानी से भरे गडडों मंे हादसे होने का खतरा है, उनके पास चेतावनी बोर्ड लगाए जाए। उन्हांेने समस्त जिले मंे सर्वे करवाकर प्रभावित लोगांे को राहत दिलाने की बात कही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह बारिश की वजह से हुए गडडांे को भरवाने एवं धोरीमन्ना तथा शिव मंे पानी की निकासी सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने डिजास्टर मैनेजमंेट प्लान के बारे मंे जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग निर्धारित स्थानांे पर रेत से भरे हुए कटटे तैयार रखे, ताकि आपातकालीन स्थिति मंे उसका उपयोग किया जा सके। उन्हांेने कहा कि जिला स्तर से आवश्यक संसाधन ड्रेगन लाइट, तिरपाल वगैरह भिजवाए गए है। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, सेना, सीमा सुरक्षा बल, वायुसेना के अधिकारियांे के साथ विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान गुड़ामालानी, चौहटन, बालोतरा एवं शिव के उपखंड अधिकारी ने राहत प्रबंधन संबंधित अपने अनुभव साझा किए।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...