मंगलवार, 25 जुलाई 2017

आपसी समन्वय से प्रत्येक विभाग अपनी जिम्मेदारी का निवर्हन करें : विश्नोई

बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आयोजित हुई आपदा योजना संबंधित समीक्षा बैठक
                बाड़मेर, 25 जुलाई। बारिश के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आपसी समन्वय से प्रत्येक विभाग अपने उत्तरदायित्व का निवर्हन करें। आमजन को राहत पहुंचाने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां सुनिश्चित की जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफेस हाल मंे आपदा प्रबंधन संबंधित बैठक के दौरान यह बात कही।

                इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि जिला मुख्यालय के अलावा उपखंड स्तर पर स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष मंे राहत प्रबंधन संबंधित समुचित इंतजाम किए जाए। उन्हांेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियांे को चेतावनी बोर्ड लगवाने, सीमेंट के कटटांे की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जिले मंे कहीं पर भी सड़क टूटने की सूचना मिलने पर संबंधित विभाग तत्काल उसकी मरम्मत करवाने की कार्रवाई करवाएं। इस दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने जल भराव स्थलांे एवं हादसे की आशंका वाली रपटांे पर पुलिसकर्मी एवं होमगार्ड के जवानांे की तैनातगी की जरूरत जताई। बैठक मंे सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाये रखने के लिये निर्देशित किया गया। चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया गया कि दवाईयों का स्टॉक पूरा हो, मेडिकल स्टॉफ, मोबाईल टीम तथा 24 घंटे नियंत्रण कक्ष की सुविधा होनी चाहिए। इसी तरह जल संसाधन विभाग को किसी तरह की आपदा से निपटने के लिए समुचित तैयारियांे करने, पेयजल विभाग पाईपलाईन के लिकेज ठीक करने, क्लोरीनेशन करने एवं आपदा के समय शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया। इसी तरह डिस्काम के अधिकारियांे से कहा गया कि वे नियमित विधुत आपूर्ति तथा किसी तरह का नुकसान होने पर तत्काल लाईन बदलने, ट्रांसफार्मर बदलने की व्यवस्था रखें। विशेष रूप से वर्षा के समय खुली तारे, भूमि पर रखे ट्रांसफार्मर इत्यादि पर विशेष ध्यान दिया जाये। अत्यधिक वर्षा से करंट आने से आमजन व मवेशियों का नुकसान हो सकता है। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, भूमि अवाप्ति अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका, चौहटन उपखंड अधिकारी भागीरथराम, सीमा सुरक्षा, सेना, पुलिस के साथ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...