शनिवार, 13 मई 2017

मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह कार्ड विवरण पीसीटीएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन दर्ज करना अनिवार्य

बाड़मेर, 13 मई। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत देय प्रथम परिलाभ के लिए लाभार्थी के भामाशाह कार्ड विवरण को पीसीटीएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन दर्ज करने के पश्चात ही ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान स्थानान्तरित किया जा सकेगा। जिले में आगामी 15 मई के बाद इस व्यवस्था के अनुरूप ही भुगतान होगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हेमराज सोनी ने बताया कि समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि ए.एन.सी (प्रसव पूर्व जांच) के दौरान ही गर्भवती महिला से भामाशाह कार्ड विवरण लेकर संस्थागत प्रसव के लिये महिला के संस्थान पर भर्ती रहने के दौरान ही उसका भामाशाह कार्ड विवरण पीसीटीएस सॉफ्टवेयर पर अपडेट है अथवा नही इसकी पुष्टि करें। भामाशाह कार्ड विवरण अपडेट नहीं होने पर प्रत्येक केस में लाभार्थी से भामाशाह कार्ड प्राप्त कर पीसीटीएस सॉफ्टवेयर पर इन्द्राज सुनिश्चित करे।      
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने राज्य में लिंगानुपात संतुलन करने तथा बालिकाओं का जीवन स्तर सुधारने के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पताल तथा अधित निजी अस्पतालों में प्रसव के दौरान बच्ची का जन्म होने पर 2500 रुपए तथा बालिका के प्रथम वर्षगांठ पर पूर्ण टीकाकरण कराने पर 2500 रुपये तथा राजकीय विद्यालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रुपए तथा राजकीय विद्यालय में कक्षा 6 व कक्षा 10 में प्रवेश करने पर क्रमशः 5 हजार, 11 हजार रूपए तथा 12 वीं कक्षा उतीर्ण करने पर 25 हजार रूपए की राशि का भुगतान किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...