शनिवार, 13 मई 2017

आवासीय विद्यालयांे के संचालन के लिए पदांे की स्वीकृति जारी

बाड़मेर, 13 मई। राज्य सरकार ने बाड़मेर जिले में दो आवासीय स्कूलों के संचालन के लिए प्राचार्य, शिक्षकों और अन्य कार्मिकों के 55 पदों की स्वीकृति प्रदान की है। विज्ञान संकाय के लिए 31 पद और कला संकाय के लिए 24 पद स्वीकृत किए गए हैं। यह सभी पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि बाड़मेर जिले के जेसिन्दर स्टेशन पर बालक और सर्वजन बालिका आवासीय स्कूल शिक्षा सत्र 2017-18 से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवासीय विद्यालयों में विज्ञान और कला संकाय का संचालन किया जाएगा। इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक प्रति कक्षा में 40-40 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। इसी तरह हर स्कूल में 280-280 छात्र-छात्राएं प्रतिवर्ष अध्ययन कर सकेंगे। वहीं इसके लिए प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि अनुसूचित जाति राजकीय बालक विद्यालय में 60 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 15 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 15 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग और 10 प्रतिशत आर्थिक पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित होगा। इसी तरह मुख्यमंत्री सर्वजन बालिका राजकीय विद्यालय में 40 प्रतिशत सामान्य वर्ग की आर्थिक पिछड़ा वर्ग, 30 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 20 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 10 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं को प्रवेश के लिए सीटों का निर्धारण किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...