सोमवार, 24 जुलाई 2023

कला एवं सौंदर्य के क्षेत्र में ब्यूटी कल्चर में डिप्लोमा

बालिकाओं के लिए विशेष रूप से रोजगार परख कोर्स प्रारंभ

बाड़मेर, 24 जुलाई। कला एवं सौंदर्य के क्षेत्र में विशेष रूप से बालिकाओं के लिए रोजगार परख कोर्स की सुविधा अब राजस्थान के बाड़मेर जिले में शुरू हो चुकी है।
राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य कमल पंवार ने बताया कि इस ब्यूटी कल्चर शाखा में डिप्लोमा पाठयक्रम पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बाड़मेर मे सत्र 2023-24 से शुरू होने जा रहा है। इस दो वर्षीय डिप्लोमा में ब्यूटी थेरेपी के विषयों के साथ साथ डाइटिक्स, एनेटोमी, पर्सनालिटी ग्रूमिंग एवं कम्पुटर शिक्षा का भी अध्ययन करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इस वर्ष से राज्य के 25 सह-शिक्षा पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में इंजीनियरिंग डिप्लोमा के साथ-साथ नॉन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम भी शुरू किए है। इसी क्रम में पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बाडमेर में ब्यूटी कल्चर शाखा का डिप्लोमा कोर्स 30 सीटों की प्रवेश क्षमता के साथ प्रारम्भ किया जा रहा है। नॉन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदेश के 8 महिला पॉलिटेक्निक में पहले से ही चल रहे है। महिला अभ्यर्थी जो ब्यूटी क्षेत्र में अपना करियर बनाकर आत्मनिर्भर बनाना चाहती है, इसमें प्रवेश ले सकती है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक परीक्षा या समकक्ष परीक्षा मे न्यूनतम 35 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । आवेदन 14 जुलाई से प्रारम्भ हो चुके है जिसकी अंतिम तिथि 02 अगस्त है। प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन स्वयं की एसएसओ आईडी अथवा ई-मित्र के माध्यम से कर सकते है। प्रवेश संबंधी जानकारी के लिए इन नंबरो 9571537778 एवं 876404223 पर संपर्क करें अथवा विभागीय वेबसाईट http://dte.rajasthan.gov.in पर विवरणिका का अवलोकन करे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...