शुक्रवार, 30 जून 2023

एक दिवसीय गांधी दर्शन प्रक्षिषण शिविर आयोजित

गांधी व्यकित्त्व तक सीमित नहीं होकर विचारधारा का नाम - शर्मा

बाड़मेर, 30 जून। शांति एवं अहिंसा विभाग राजस्थान सरकार द्वारा शुक्रवार को एक दिवसीय उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

  इस प्रशिक्षण की शुरुआत प्रात प्रभात फेरी के साथ हुई , जो गांधी चौक से आरंभ होकर अहिंसा सर्किल प हुं ची, जहा महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। इसके पश्चात 10:30 बजे से 5:00 बजे तक विश्वकर्मा भवन में महात्मा गांधी जीवन दर्शन पर एक दिवसीय उपखण्ड स्तरिय शिविर नगर परिषद सभापति दीपक माली की अध्यक्षता मे संपन्न हुआ। शिविर में मुख्य अतिथि मनीष शर्मा निदेशक शांति और अहिंसा विभाग, 

विशेष अतिथि अरुण पुरोहित जिला कलेक्टर बाड़मेर रहे।

   इस दौरान सभापति माली ने कहा कि आज के युग में गांधीवादी विचारधारा की बहुत जरूरत है। वही मुख्य अतिथि शर्मा ने कहा कि आज के युग में गांधीजी के बारे में जो भ्रांतियां फैला रहे हैं, उनको युवाओ में दूर करना जरूरी है और वह गांधी दर्शन शिविर के द्वारा ही की जा सकती है। 

  इस मौके पर जिला कलेक्टर पुरोहित ने कहा कि गांधीजी कोई व्यक्ति नहीं है बल्कि यह एकविचारधारा है जिसका युवाओं में अधिक से अधिक प्रचार करे।उन्होंने कहा कि गांधी जी का इतिहास गवाह है कि इनके कार्य पूरे विश्व में लोगों को पता है कि उनके द्वारा जो कार्य किए गए हैं। स्वागत भाषण में जिला संयोजक अमित बोहरा ने बताया कि इस एक दिवसीय उपखंड स्तर पर शिविर में 530 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है जो कि 21 से 50 वर्ष की आयु के है ।

 इस दौरान उपखंड अधिकारी समदर सिंह भाटी, तहसीलदार रमेश राजपुरोहित, जिला संयोजक अमित बोहरा ,आदर्श किशोर, हंसराज गोदारा व महवीर बोहरा आदि उपस्थित रहे। वही गांधीवादी विचारक बंशीधर तातेड, गोविंद सुथार, जितेंद्र जी दयालाल जी आदि ने अपने विचार गांधी जी की जीवनी पर व्यक्त किए। धन्यवाद भाषण दीक्षित बोथरा के द्वारा किया गया। मंच संचालन हरीश जांगिड़ व सद्दाम खान ने किया।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...