सोमवार, 19 जून 2023

बिप्रजोय तूफान से हुए खराबे के आंकलन को होगा विस्तृत सर्वे

 साप्ताहिक समीक्षा बैठक

चक्रवात से क्षतिग्रस्त विद्युत तंत्र को तुरंत करे दुरस्त - पुरोहित
बाड़मेर, 19 जून। जिले में पानी, बिजली, सडक, चिकित्सा आदि आवश्यक सेवाओं की जिला कलेक्टर अरूण कुमार पुरोहित ने सोमवार को साप्ताहिक बैठक में विस्तृत समीक्षा की।
  इस अवसर पर जिला कलेक्टर पुरोहित ने जिले में बिप्रजॉय चक्रवर्ती तूफान से क्षतिग्रस्त विद्युत तंत्र की अविलंब बहाली के निर्देश देते हुए पेयजल स्रोतों पर नियमित बिजली पहुचाने को कहा। इस दौरान उन्होंने आगामी 21 जून को अंतर राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के जिला स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों की भी समीक्षा की ओर फ्लेगशिप योजनाओ की प्रगति पर चर्चा की।
  पुरोहित ने बताया कि पिछले तीन दिवस में जिले में बिपरजॉय तूफान के प्रभाव से चौहटन, सेड़वा, धोरीमन्ना, धनाऊ, गुडामालानी, सिणधरी, समदड़ी, सिवाना, मोकलसर, बालोतरा, पचपदरा, कल्याणपुर एवं बाड़मेर तहसील के अनेक क्षेत्रों में काफी मात्रा में बरसात होने से कई जगहों पर जल प्लावन की स्थिति उत्पन्न हुई है एवं अनेक तालाब, खड़ीन, एनिकट, बांध आदि में व्यापक रूप से पानी की आवक हुई है। साथ ही बरसात के कारण कई सड़कों पर भी पानी का प्रवाह निरन्तर बना हुआ है। ऐसे में इन स्थानों पर युवाओं एवं विशेषकर बच्चों के द्वारा पानी से भरे हुए उक्त प्रकार के स्थानों पर दुर्घटाओ को रोकने को जागरूकता अभियान चलाया जाए।
  जिला कलेक्टर ने तूफान प्रभावित क्षेत्रों में क्षति का तत्काल प्रभाव से सर्वे करवाकर सूचना तीन दिवसों में भेजने को कहा ताकि आवश्यक स्वीकृतियां जारी की जा कर आमजन को शीघ्रातिशीघ्र राहत पहुचाई जा सके। उन्होंने सर्वे कार्य में स्थानीय जन प्रतिनिधियों से भी फीड बैक लेने को कहा।
इस मौके पर जिला कलेक्टर ने अधीक्षण अभियंता, सा.नि. वि से कहा कि वे जिले में सड़कों को हुई क्षति को ठीक करवाये जिससे परिवहन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो साथ ही जहां जल प्रवाह हो रहा है वहां पर आवश्यक सूचना पट्ट लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। इसी तरह जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड प्रभावित क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था को हुई क्षति को तत्काल दुरुस्त कराते हुए निर्बाध विद्युत सप्लाई सुनिश्चित करावें। वही जन स्वा. अभि विभाग प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था को हुई क्षति को तत्काल दुरूस्त कराते हुए निर्बाध पेयजल सप्लाई सुनिश्चित करायें।
इस दौरान पुरोहित ने कहा कि बारिश के बाद जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग आवश्यक बंदोबस्त सुनिश्चित करें एवं जलभराव वाले क्षेत्रों में एंटी लारवा गतिविधियां समय पर संपादित करें ताकि मच्छर का प्रकोप नहीं हो सके। उन्होंने तूफान के दौरान पशुधन की क्षति को सर्वे कराने और पशुओं में सीजनल बीमारियों को टीका करन और पर्याप्त दवाई उपलब्ध रखने को कहा।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह पुरोहित ने साप्ताहिक प्रगति की जानकारी दी। बैठक में कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीर सिंह जोधा समेत जिला स्तरीय अधिकारी मोजूद रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...