बुधवार, 14 जून 2023

मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा, जिला कलेक्टर पुरोहित ने दी तैयारियो की जानकारी

 चक्रवाती तूफान बिफरजॉय

बाडमेर, 14 जुन। मुख्य सचिव उषा शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक जिला कलेक्टर सभागार में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान मुख्य सचिव उषा शर्मा विडियो कान्फेन्स के माध्यम से जुड़ कर बिपरजॉय तूफान से होने वाली अतिवृष्टि व बाढ़ से बचाव व उपचार के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की।
इस मौके पर जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने संभावित अतिवृष्टि व बाढ़ को देखते हुए सबन्धित विभाग को बचाव व उपचार के कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए आमजन से जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। जिला कलेक्टर ने जिले में बाढ या जलभराव की संभावना वाले स्थानों की पहचान करना तथा जल निकासी की व्यवस्था हेतु पर्याप्त पम्प सैट तैयार करने को कहा। प्रत्येक नियंत्रण कक्ष मे वायरलैस सैट, नावे, रक्षा पेटियों, रस्सों, मशालों, टार्चों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था व पेयजल स्त्रोतों के क्लोरीफिकेशन की समुचित व्यवस्था करने को कहा ताकि दुषित जल से बीमारियां फैलने की संभावना न रहे।
उन्होने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को उचित मूल्य की दुकानों पर गेहूँ, केरोसीन एवं अन्य सामग्री के भण्डारण करने, वितरण की व्यवस्था तथा स्थान आदि की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। स्थानीय निकाय को शहर की सड़को की मरम्मत एवं नालो की सफाई करने के साथ प्रभावित व्यक्तियों को धर्मशाला, सार्वजनिक स्थल पर अस्थायी रूप से रूकवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। पानी निकालने के लिए पम्प सेटो एवं मृत पशुओं, मलबा, कचरा आदि को हटाने एवं सुरक्षात्मक स्वास्थ्य उपाय सुनिश्चित करने को कहा।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को जीवन रक्षक दवाईयों की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करने तथा मोबाईल चिकित्सा दलों का गठन करने के निर्देश दिए ताकि किसी बीमारी को फैलने से रोका जा सके। बाढ़ के दौरान तथा उसके उपरांत फैलने वाली बिमारियों के इलाज हेतु पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने पुलिस विभाग को होमगार्ड एवं आर.ए.सी. की प्रशिक्षित व अन्य कम्पनियों को तैयार रखने, तैराक एवं नावों की व्यवस्था तथा गोताखोरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। जीवन रक्षक यंत्रों जैसे जैकिट, रस्से, टॉर्च, संचार तंत्र की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। आपातकाल की स्थिति में इमरजेन्सी ऑपरेशन सेन्टर, नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982-222226 एवं टोल फ्री नम्बर 1077 पर फोन करें।
इस बैठक के दौरान उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी चन्द्रशेखर गजराज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी.एल. मसुरिया, जिला रसद अधिकारी कंवराराम समेत सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...