सोमवार, 12 जून 2023

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आयोजित

राजीव गांधी जल संचय योजना की डीपीआर का अनुमोदन

बिजली-पानी की समस्याओं के निराकरण को अधिकारी गंभीरता दिखाए - चौधरी
बाड़मेर, 12 जून। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक सोमवार को जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान राजीव गांधी जल संचय योजना की विस्तृत कार्य योजना का अनुमोदन किया गया।
    इस मौके पर जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने सर्वप्रथम बाड़मेर से बालोतरा के नए जिले के सृजन पर सदस्यो को बधाई दी और राजस्थान सरकार तथा माननीय मुख्यमंत्री का आभार जताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में प्रमुख पेयजल के स्त्रोत टांका निर्माण के कार्य पर अब दुबारा तीन लाख की स्वीकृति प्रदान की गई, जो स्वागत योग्य है। उन्होने राजीव गांधी जल संचय योजना में भी जल संरक्षण को बढावा देने पर बल दिया।
  इस दौरान जिला प्रमुख ने जल जीवन मिशन के तहत गांवों में उपलब्ध करवाए जा रहे पेयजल की गुणवता की जांच करवाने को कहा। जल जीवन मिशन के कार्यों के लिए सड़कों के हुए नुकसान की जांच करने के लिए समिति बनाने के निर्देश दिए।जिला प्रमुख ने अंधड़ से क्षतिग्रस्त बिजली तंत्र एवं खराबे के संबंध में अधिकारियों को सर्व कराकर सदन में तथ्यों के साथ जवाब देने को कहा।
जिला प्रमुख चौधरी ने अधिकारियों से कहा कि वे जन प्रतिनिधियों द्वारा बताई जाने वाली जन समस्याओं एवं मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही कर उनका समाधान कराएं। उन्होने सदस्यों का आहवान किया कि जनहित से जुड़े मामलों का पूरा फीडबैक और जानकारी सदन के पटल पर रखे ताकि उनका उचित तरीके से निराकरण किया जा सकें। उन्होने अधिकारियों से पेयजल, विद्युत, सड़क समेत मूलभूत सुविधाओं तथा विकास योजनाओं के जुड़े कार्य प्राथमिकता से प्रारम्भ कराने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
इस दौरान विधायक हमीर सिंह भायल ने जनप्रतिनिधियों की सामुहिक भागीदारी जनहित के मुद्दों की पेरवी करना बताया। उन्होंने बताया की प्रत्येक मुद्दा उठाने पर समस्या की जानकारी मिलती है। प्रत्येक जनप्रतिनिधि का कर्तव्य जन समस्याओं का समाधान करना तथा सभी मुद्दों पर एकमत होकर समस्या का निवारण करना।
इस दौरान उप जिला प्रमुख खेताराम कालमा, अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र सिंह एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें। बैठक के प्रारम्भ में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवपाल जाट ने गत बैठक की कार्यवाही विवरण एवं एक्सन टेकन रिपोर्ट सदन के पटल पर रखा।  
बैठक में जिला परिषद सदस्य रूपसिंह राठौड़, उम्मेदाराम बेनीवाल, नरपतराज मूंढ, आसूराम सियाग, उगमसिंह राठौड़, गरिमा राजपुरोहित ने अपने-अपने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से सदन को अवगत कराया तथा संबंधित विभाग से उचित जवाब की जानकारी ली। बैठक में जिला परिषद सदस्यों के अलावा जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान एवं विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।  
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...