शुक्रवार, 26 मई 2023

29 एवं 30 मई को जोधपुर में होगा मारवाड़ युवा महोत्सव

मारवाड़ की लोक कलाओं और बहुरंगी संस्कृति के होंगे जीवंत दर्शन - अध्यक्ष, राज्य युवा बोर्ड

संभाग स्तरीय कार्यक्रम में 6 जिलों के प्रतिभाशाली युवा कलाकार लेंगे भाग
अपील-युवा कलाकारों से अधिकाधिक रजिस्ट्रेशन करवाकर भाग लेने की
बाड़मेर, 26 मई। मारवाड़ युवा महोत्सव के आयोजन के बारे गुरुवार को सर्किट हाउस में राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) श्री सीताराम लांबा ने प्रेस को संबोधित किया।
श्री लांबा ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा दुर्लभ लोककलाओं को सांस्कृतिक संरक्षण,संवर्धन एवं प्रोत्साहन देने के लिए जोधपुर संभाग मुख्यालय पर मारवाड़ युवा महोत्सव का आयोजन 29 एवं 30 मई को किया जा रहा है।इस संभाग स्तरीय कार्यक्रम में 6 जिलों के युवा कलाकार भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि 29 मई को युवा महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत करेंगे।
उन्होंने कहा कि महोत्सव में मारवाड़ की लोक कलाओं और बहुरंगी संस्कृति के जीवंत दर्शन होंगे। ऐसे आयोजन राजस्थान की लोक कलाओं को वैश्विक पटल पर पहचान दिलाने में सहायक सिद्ध होंगे।
श्री लांबा ने बताया कि बोर्ड द्वारा पूर्व में शेखावाटी एवं हल्दीघाटी युवा महोत्सव का सफल आयोजन किया गया। इसी श्रृंखला में मारवाड़ युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं। जिसमें अब तक 9183 कलाकारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से कलाकारों को अपनी कला कौशल के प्रदर्शन का अवसर मिल रहा हैं। जिसके माध्यम कलाकारों को नए अवसर उपलब्ध होंगे। साथ ही देश विभिन्न क्षेत्रों में राजस्थान की संस्कृति का प्रचार प्रसार भी होगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट युवाओं को समर्पित किया है। साथ राजीव गांधी यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत देश के अन्य राज्यों में राजस्थान के युवाओं को भेजकर राजस्थान की कला और संस्कृति का प्रचार होगा। जिससे राजस्थान के पर्यटन विकास होगा और लोक कलाएं पुष्पित -पल्लवित होगी।
श्री लांबा ने मीडिया बंधुओं और कला मर्मज्ञों से अपील करते हुए कहा कि मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे कलाकारों को महोत्सव संबंधी जानकारी प्राप्त हो सकें।
उन्होंने बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, सिरोही, जालौर और जोधपुर के सभी प्रतिभाशाली युवा कलाकारों से आह्वान करते हुए कहा कि अधिकाधिक रजिस्ट्रेशन करवा महोत्सव में भाग लें और मारवाड़ की कला और संस्कृति को देश एवं दुनिया में नई पहचान दिलाएं।
36 विधाओं का होगा प्रदर्शन
  सामूहिक लोकगायन, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय नृत्य, कत्थक, भरतनाट्यम, ओडिसी, शास्त्रीय वाद्ययंत्र, सितार, बाँसुरी, तबला, मृदंगम, वीणा, हारमोनियम, गिटार, चित्रकला, भरत नाट्यम, आशुभाषण, राजस्थान की लोक लोक कलाओं में फड, रम्मत, अलगोजा, मांडणा, कठपुतली, खड़ताल, मोरचंग, रावण्हत्था, भपंग आदि शामिल हैं।
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
इस में भाग लेने के इच्छुक 15 से 29 वर्ष के प्रतिभाशाली युवा कलाकार राजस्थान युवा बोर्ड की वेबसाइट www.youthboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर संभाग स्तरीय  मारवाड़ युवा महोत्सव की प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले सकते हैं।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...