बुधवार, 8 मार्च 2023

ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से बर्बाद फसलो का त्वरित आकलन होगा

बाड़मेर, 08 मार्च। जिले में ओलावृष्टि और बारिश से फसल खराबे के मुआवजे के लिए जिला कलेक्टर लोक बंधु ने राजस्व अधिकारियो को मुस्तैदी से काम शुरू कर तुरंत खराबे का आकलन कर रिपोर्ट भेजने को कहा है।

  जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बुधवार को उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों और कृषि अधिकारियों की बैठक ली तथा तुरंत प्रभाव से खेतों में जाकर आंकलन करने के लिए दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बताया कि जिले में दो तीन दिन से हो रही बरसात और ओलावृष्टि से फसल खराब होने पर उसका त्वरित आकलन जरूरी है ताकि किसानों को समय पर मुवावजा मिल सके। उन्होंने उपखंड अधिकारियों तथा तहसीलदार को निर्देश दिया कि वे पटवारियो और गिरदावर को क्षेत्र में भेज चौबीस घंटे तक फसल खराबे का आकलन करावे और प्रारंभिक तौर संबंधित फसल, खराबे का प्रतिशत और काश्तकर का विवरण भेजे और खराब फसलो का फोटोग्राफ भी साथ ले।
उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों में नुकसान होने की आशंका है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत बीमित फसल में नुकसान होने पर किसान को व्यक्तिगत आधार पर बीमा आवरण उपलब्ध कराने का प्रावधान है।   जिला कलेक्टर ने बताया कि रबी में बीमित फसल को नुकसान होने पर घटना घटने के 72 घण्टे में जिले में कार्यरत बीमा कंपनी को सूचना देना आवश्यक है। किसान फसल में हुई हानि की सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर अथवा क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से दे सकते हैं। इसके अलावा प्रभावित किसान जिलों में कार्यरत बीमा कंपनी, कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते हैं। परन्तु किसान द्वारा घटना घटने के 72 घण्टे में संबंधित बीमा कम्पनी को सूचित किया जाना आवश्यक है।
-0-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...