शनिवार, 25 फ़रवरी 2023

शोभायात्रा एवं जुलूस में शान्ति व्यवस्था की पूर्ण जिम्मेदारी आयोजक की होगी - लोक बन्धु

 कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आयोजित

बाड़मेर, 25 फरवरी। जिले में कानुन व्यवस्था को बनाये रखने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में शनिवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोक बन्धु ने आगामी त्योहार एवं मेलों को देखते हुए जिले में कानुन व्यवस्था को सुदृढ करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि शहर में आयोजित होने वाले जुलूस एवं शोभायात्रा शान्ति पूर्वक हो इसकी जिम्मेदारी आयोजक की होगी तथा जुलूस एवं शोभायात्रा के दौरान निर्धारित तय मार्ग की पूर्ण जांच करावे ताकि किसी अप्रिय घटना को रोका जा सके। यह भी सुनिश्चित किया जाए की आयोजक द्वारा शोभायात्रा एवं जुलूस संबंधी स्वीकृति पुर्व में प्राप्त कर ली है। उन्होंने शहर मंें शान्ति बनाये रखने के लिए हिस्ट्रीशीटर एवं अन्य अपराधियों को पाबन्द किये जाने के संबंध में निर्देश दिये।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने किसी घटना के घटित होने पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए जिला प्रशासन को सुचित करने तथा सोशल मिडिया पर किये जा रहे भ्रामक प्रचार, भाषण आदि पर प्रभावी कार्ययोजना बना कार्यवाही के निर्देश दिये। इसके साथ पुलिस प्रशासन को अपना सूचना तंत्र मजबुत करने को कहा। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने आगामी नहर बन्दी को देखते हुए पानी के संग्रहण व्यवस्था को सुदृढ करने के साथ पानी के चोरी के संबंध में पीएचईडी व पुलिस प्रशासन को चिन्हित व्यक्तियों पर एफआईआर दर्ज करते हुए कार्यवाही करने को कहा। इस के साथ नहर बन्दी के दौरान पेयजल वितरण व्यवस्था को आमजन के लिए सुलभ बनाने हेतु सार्वजनिक स्थलों को चिन्हित करने को कहा।
इस अवसर पर जिला कलेक्क्टर ने मुख्यमंत्री जीवन रक्षक योजना पर चर्चा करते हुए योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। सभी सीएचसी, पीएचसी को निर्देशित किया गया कि दुर्घटना में घायल व्यक्ति को चिकित्सालय में लाने वाले व्यक्ति की सामान्य जानकारी आवश्यक रूप से प्राप्त कर ले। उन्होंने शहर में चलने वाले ऑवरलोडिंग वाहनों, बालवाहिनी, बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों, काले शीशे के वाहनों एवं तेज गति से चलने वाले वाहनों पर परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग कार्यवाही करने निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक दिगंत आंनद ने बताया कि जिले में होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए नकल गिरोह पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया शहर में किसी भी आयोजन में डिजे का प्रयोग करना प्रतिबन्धित है तथा ऐसा पाये जाने पर कार्यक्रम आयोजक के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को दोपहर 12 बजे से 01ः30 बजे तक अपने थाने में जनसुनवाई आयोजित करने को कहा तथा सांय के समय बाजार में ग्रस्त लगाने एवं कानुन व्यवस्था को बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने थाना क्षेत्र में अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु कार्यवाही करने को कहा साथ ही थाने में आने वाले परिवाद की निष्पक्ष जांच करने के निर्देश दिये।
इस दौरान अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक नरपतसिंह ने सभी तहसीलदार एवं उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र में एक युनिट की तहत कार्य करने तथा अपने क्षेत्र विशेष में जुलूस एवं शोभायात्रा निकालने पर आयोजक की जिम्मेदारी तय करने को कहा साथ ही गैगस्टर व अपराधियों पर प्रशासन द्वारा संयुक्त कार्यवाही करने हुए आर्थिक रूप से कमजोर बनाने को कहा।
बैठक के दौरान बाड़मेर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह भाटी, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सहीराम एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक पुखराज सारण सहित अन्य सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान समस्त उपखण्ड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुडे रहे।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...