गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना की पहली बैठक हुई आयोजित

योजना के तहत 30 व्यक्तियों का किया गया चयन

बाड़मेर, 09 फरवरी। राज्य सरकार की बजट घोषणा 138 वर्ष 2022-23 के तहत ‘‘राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना’’ के क्रियान्वयन के क्रम में योजना के तहत प्राप्त आवदेनों के परीक्षणोपरांत पात्र व्यक्तियों के चयन के लिए जिला स्तरीय कमेटी की बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान जिला कलेक्टर लोक बन्धु ने कमेटी के सदस्यों को योजना के प्रचार-प्रसार करने एंव अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के साथ योजना की क्रियान्विति सुचारू और पारदर्शी करने राजीविका के समूहों को भी प्राथमिकता से ऋण लाभ देने के निर्देश दिए। इस दौरान प्राप्त आवेदनों में से जिला कलेक्टर ने गठित कमेटी द्वारा पात्र व्यक्तियों का चयन किया जाकर, बैंक स्तर पर ऋण वितरण हेतु अग्रिम कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने बैंक द्वारा इस वित्तीय वर्ष में लगभग एक हजार सदस्यों को इस योजना में ऋण वितरण कर लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
सदस्य सचिव एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि राजस्थान सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2022-23 के बिन्दु संख्या 138 की क्रियान्विति के अंतर्गत राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना लागू की गई है।
बैंक के प्रबन्ध निदेशक जितेन्द्र कुमार ने कमेटी के समक्ष योजना, उसके प्रावधान व पात्रता के बारे में बताया। पात्रतानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में विगत 5 वर्षो से रह रहे ऐसे जनाधार कार्ड धारक लघु एवं सीमांत कृषक, भूमिहीन श्रमिक, ग्रामीण दस्तकार व अकृषि कार्यों में जीवन यापन करने वाले ग्रामीण परिवार सदस्य तथा राजीविका के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह/उत्पादक समूह/व्यवसायिक समूह के सदस्य भी ऋण प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत बैंक को 8 फरवरी तक कुल 30 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनका बैंक स्तर पर परीक्षण कर कमेटी के समक्ष अनुशंसा करने पर कमेटी द्वारा इनका चयन कर ऋण स्वीकृति हेतु बाड़मेर केन्द्रीय सहकारी बैंक को भेजें गये। इनमें सिलाई कार्य, चाय एवं जनरल स्टोर, पशु आहार, इलेक्ट्रीकल्स स्टोर, फैन्सी स्टोर, किराणा स्टोर व रेडिमेंट गारमेंट स्टोर आदि ऋण उद्देश्यों के लिए आवेदकों का चयन किए गए।
बैठक के दौरान कृषि विभाग के उप निदेशक पदमसिंह भाटी, अग्रणी जिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के गिरधारी लाल, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सहीराम, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक विनय मोहन खत्री और बाडमेर ने भाग लिया।
-0-



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...